योगी सरकार के एक साल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों को घर घर पहुंचाएगी भाजपा

Mahendra Pratap

Publish: Mar, 14 2018 12:05:38 PM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 12:16:59 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
योगी सरकार के एक साल पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों को घर घर पहुंचाएगी भाजपा

योगी आदित्यनाथ को यूपी के सीएम बने हुए 19 मार्च 2018 को पूरा एक साल हो जाएगा। 19 मार्च को यागी सरकार की सालगिरह बड़े धूमधाम से मनाई जाएगी।

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ को यूपी के सीएम बने हुए 19 मार्च 2018 को पूरा एक साल हो जाएगा। 19 मार्च को यागी सरकार की सालगिरह बड़े धूमधाम से मनाई जाएगी। इसी के साथ ही बीजेपी ने योगी सरकार की सालभर की उपलब्धियों को घर-घर पहुंएगी और इसके लिए भाजपा ने रणनीति बनाई है कि यूपी के सभी जिलों और मंडलों में बीजेपी के विशेष कार्यालय बनाए जाएंगे। जिससे भाजपा के कार्यकर्ता घर-घर जाकर योगी सरकार की सालभर की उपलब्धियों का पहुंचा सके। मंगलवार को प्रदेश कार्यालय पर हुई बैठक में इस अभियान की रणनीति तय की गई।

नई योजनाओं की भी दी जाएगी सौगातें

यूपी की योगी सरकार को 19 मार्च 208 को एक साल पूरा होने जा रहा है। जिसके लिए भाजपा संगठन की ओर से योगी सरकार की सालगिरह पर जश्न मनाने की तैयारियां की जा रही हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर सभी ब्लाक और ग्राम पंचायतों तक जनता को योगी सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियां गिनाई जाएंगी। इसके साथ ही यूपी की जनता को नई योजनाओं की सौगातें भी दी जाएगी। योगी सरकार का यह अभियान 19 मार्च से 20 अप्रैल तक चलेगा। योगी आदित्यनाथ की सरकार की उपलब्धियों को घर घर पहुंचाने के लिए बीजेपी के 4 हजार कार्यकर्ता यह कार्य संभालेंगे। जिसकी शुरूआत 19 मार्च के लखनऊ के एक ब़डे कार्यक्रम से की जाएगी।

ये भी पढ़ें - जानिए - ये हैं सीएम योगी आदित्यनाथ के कुछ जरूरी तथ्य

योगी सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियां

योगी आदित्यनाथ ने वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन करके यूपी के कार्य संभालने की शुरूआत की थी। योगी ने अपराध पर नकेल कसने, राज्य में बिजली की स्थिति में सुधार, भू माफ़िया, डिजिटल इंडिया समेत कई मुद्दे पर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

1. योगी सरकार की एक साल में 430 एनकाउंटर हुए। मेरठ में 193, आगरा में 84 तो बरेली में 60 एनकाउंटर हुए। 17 दुर्दांत अपराधी ढेर किए गए और 1106 अपराधी गिरफ़्तार किए गए।

2. योगी सरकार में हजारों घरों को 'पावर फॉर ऑल' योजना के तहत 31 दिसंबर 2018 तक बिजली कनेक्शन मिलें। 11 हज़ार से अधिक ट्रांसफॉर्मर पिछले चार महीने में अपग्रेड किए गए। 2 लाख किसानों को एनर्जी एफ़ीशिएंट पंप मुफ़्त मिलें। 58 हज़ार से ज़्यादा बिजली कनेक्शन बीपीएल परिवारों को मुफ़्त में दिए गए।

3. योगी सरकार ने हर ज़िले में भू-माफ़िया टास्क फ़ोर्स स्थापित करके 8,038.38 हेक्टेयर ज़मीन भू माफ़िया के कब्जे से मुक्त कराई। लगभग 1,434 भूमाफ़िया चिह्नित किए गए। जिनके ख़िलाफ़ कानून के तहत कड़ी कार्रवाई भी की गई।

4. योगी सरकार में अक्टूबर माह से ई-ऑफ़िस, ई-टेंडरिंग व्यवस्था के साथ यूपी ने डिजिटल इंडिया की तरफ अपने कदम बढ़ाए। 1 अक्टूबर से यूपी के सचिवालय के 95 विभागों के 455 अनुभागों में पूरी तरह ई-ऑफ़िस व्यवस्था लागू कर दी गई। 1 सितंबर से ई-टेंडरिंग व्यवस्था भी लागू कर दी गई।

5. नौकरियों में समूह ख के सभी अराजपत्रित पद और समूह ग और समूह घ के पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने का निर्णय लिया। यूपी के युवाओं को नौकरियां देने के लिए कई विभागों के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

6. योगी सरकार में गन्ना किसानों को लगभग 23,500 करोड़ से अधिक का भुगतान करवाया गया। लगभग 86 लाख लघु सीमान्त किसानों के फ़सली कर्ज़ माफ़ किए गए। और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य भी बनाया है।

7. योगी सरकार में अल्पसंख्यक समुदाय, पिछड़े वर्ग और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की। सरकार प्रदेश के बच्चों की बेसिक शिक्षा पर भी जोर दे रही है।

8. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned