युवा कुंभ में राजधानी आएंगी देश-भर की जानी मानी हस्तियां, छह हजार युवा लेंगे हिस्सा

प्रयागराज में होने वाले कुंभ 2019 से पहले राजधानी में युवा कुंभ आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश भर की तमाम हस्तियां हिस्सा लेंगी।

By:

Updated: 18 Dec 2018, 03:35 PM IST

लखनऊ. प्रयागराज में होने वाले कुंभ 2019 से पहले राजधानी में युवा कुंभ आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश भर की तमाम हस्तियां हिस्सा लेंगी। 22 व 23 दिसंबर को होने वाले इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर, स्मृति ईरानी, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, योग गुरु बाबा रामदेव, क्रिकेट गौतम गंभीर समेत तमाम हस्तियां युवाओं के समक्ष अपने विचार रखेंगी। इस आयोजन का जिम्मा लखनऊ विश्वविद्यालय को दिया गया है।


दो दिन तक चलने वाले महाकुंभ में 22 दिसंबर को सत्र इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में व 23 दिसबंर को विभिन्न कार्यक्रम स्मृति उपवन में आयोजित किए जाएंगे। लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक करेंगे। वहीं मुख्य अतिथि के तौर पर सीएम योगी आदित्यनाथ व मुख्य वक्ता के तौर पर आरएसएस के सहसरकार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपालल मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में छह हजार युवा हिस्सा लेंगे। इन युवाओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। प्रेस कॉनफ्रेंस के दौरान कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन व विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहे।

विशेष आमंत्रित गेस्ट

गौतम गंभीर, पीयूष चावला, मधुर भंडारकर, मनोज तिवारी, मोनिक अरोड़ा, राजू श्रीवास्तव, रंजन सोढ़ी, आरपी सिंह, विवेक ओबरॉय, विजेंद्र सिंब, सुशील कुमार, शिफू जी भारद्वाज, हिमा दास।

 

मेहमानों के लिए विशेष फू़ड

शहर में 23 दिसंबर को होने वाले युवा कुंभ सम्मेलन में जायकों का भी तड़का लगने वाला है। लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) को इसकी मेजबानी का जिम्मा मिला है। छह हजार से ज्यादा लोग इसमें शामिल होने वाले हैं, इसके लिए विवि ने खाने का भी खास ख्याल रखा है। चूंकि विभिन्न प्रदेशों से लोग इसमें शामिल होने के लिए आ रहे हैं इसलिए यहां अनेक प्रकार के जायकों का इंतजाम किया जाएगा।खान पान समिति के सत्यम गुप्ता ने बताया कि मीनू के मुताबिक, 22 दिसंबर को दोपहर में अवधी तहरी, पापड़ और अचार खाने में होगा तो शाम में चाय के साथ कटलेट, नमकीन होंगी। जबकि डिनर में चार हजार लोगों के लिए मटर-पनीर, सांभर, बड़ा व इडली, मिक्स वेज, राइस, कचौड़ी और गुलाब जामुन, तंदूरी मिस्सी फुलके समेत हर तरह की रोटी की व्यस्था होगी।

23 को सुबह छह हजार लोंगों के लिए नाश्ते में उपमा, पोहा, ब्रेड बटर, सूजी का हलवा के साथ शहर के प्रसिद्ध खस्ते-आलू और दही जलेबी व चाय, कॉफी नाश्ते में होगी। लंच में कढ़ी, दाल, आलू मटर, इडली सांभर, सलाद, पूड़ी, रोटी और केसरिया खीर दी जाएगी। शाम में डिनर के पैकेट दिए जाएंगे ताकि लोग रास्ते में खा सके इसमें पूड़ी और सूखी सब्जी के साथ वेज पुलाओ और रसगुल्ला होगा। कुंभ आने वाले लोगों के ठहरने के लिए शहर के विभिन्न होटलों में 2300 कमरे बुक किए गए हैं। आवासीय समिति के प्रो आरबी सिंह ने बताया कि 100 कमरे वीआईपी गेस्ट में बुक किए हैं।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned