scriptराजधानी में नया: गरीबों की मदद करेगा जरूरत बैंक, जल्द बनेगा डीलक्स टॉयलेट , आठ से शुरू होगा बुक फेयर | Zarurat bank and lucknow book fair news in hindi | Patrika News

राजधानी में नया: गरीबों की मदद करेगा जरूरत बैंक, जल्द बनेगा डीलक्स टॉयलेट , आठ से शुरू होगा बुक फेयर

locationलखनऊPublished: Sep 07, 2017 12:40:00 am

Submitted by:

Prashant Srivastava

जरूरतमंदों की मदद के लिए राजधानी में जरूरत बैंक की शुरुआत की गई है। वहीं बुक फेयर की शुरुआत आठ सिंतबर से होगी।

zarurat bank
लखनऊ. जरूरतमंदों की मदद के लिए राजधानी में जरूरत बैंक की शुरुआत की गई है। इस बैंक में गरीबों के लिए कपड़े डोनेट किए जाएंगे। सीतापुर रोड स्थित सुश्रुत अस्पताल में इस क्लब का उद्घाटन विधायक नीरज बोरा ने किया। इस बैंक की शुरुआत सुश्रुत अस्पताल ने की जिसके संग इनरव्हील क्लब लखनऊ प्रेरणा भी जुड़ गया है। क्लब की प्रेसिडेंट शिखा जैन ने बताया कि इस क्लब के जरिए कई क्लब मेंबर्स ने कपड़े डोनेट किए।
क्लब की प्रेसिडेंट शिखा जैन ने बताया कि लोग आने वाले दिनों में भी गरीबों के लिए क्लब मेंबर्स कपड़े डोनेट करेंगे। इस मौके पर विधायक नीरज बोरा ने इस इनीशिएटिव की तारीफ करते हुए कहा कि अगर सभी सक्षम लोग गरीबी मिटाने की ठान लें और ऐसे इनीशिएटिव लेते रहें तो हालातों में काफी सुधार आ जाएगा।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत डीलक्स शौचालय का उद्घाटन

इंदिरानगर के पॉलिटेक्निक चौराहे पर बुधवार को प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत डीलक्स शौचालय एवं स्नानगार का उद्घाटन किया। यह डीलक्स शौचालय एवं स्नानगार पीपीपी मॉडल पर बनवाया गया है। पॉलिटेक्निक चौराहा इस क्षेत्र का सबसे व्यस्ततम चौराहा है, यहाँ पधारने वाली जनता हेतु प्रसाधन के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। इस दौरान उन्होंने आवागमन और जनमानस की भीड़ को ध्यान में रखते हुए भविष्य में 2 अतिरिक्त डीलक्स शौचालय व स्नानगारों के निर्माण की योजना की चर्चा की। उद्घाटन समारोह में पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के सभी सभासद, बीजेपी के क्षेत्रीय पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।
शुक्रवार से शुरू होगा बुक फेयर

आठ सितंबर से मोतीमहल लॉन में शुुरू होने वाला बुक फेयर ‘खूब पढ़ो-खूब बढ़ो’ की थीम पर होगा। इसका उद्घाटन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष गैरुल हसन रिज़वी करेंगे। निशुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हमेशा की तरह न्यूनतम 10 फीसदी की छूट मिलेगी। ये बुक फेयर 17 सितंबर तक चलेगा। उद्घाटन दिवस पर अवध साहित्यश्री सम्मान से प्रतिष्ठित लेखक गोपाल चतुर्वेदी को नवाजा जायेगा।
देश के प्रमुख प्रतिष्ठित पुस्तक मेलों में शुमार 15 वर्षों से बराबर आयोजित इस पुस्तक मेले में प्रभात, राजकमल, सामयिक, लोकभारती, साहित्य भण्डार, साधना, पी.एम.पब्लिकेशन्स, प्रतीक बुक्स, आरुषि बुक्स, जय बुक्स, विधि बुक्स, आक्सफोर्ड युनिवर्सिटी प्रेस, वाइली इण्डिया, कोरस, स्काॅलर हब, गिडान्स, गोमती एजेन्सीज, पद्म बुक, बुक अफेयर्स आदि के स्टाल तो होंगे ही, साथ ही कई नये संस्थान शामिल होंगे। गंगा जमुनी तहजीब के शहर में चलने वाले इस पुस्तक मेले में फिर इस बार ‘डाॅक्टर से मिलिए’ कार्यक्रम के तहत विशेषज्ञ चिकित्सक नेत्र रोग, किडनी, फेफड़ा व श्वसन रोग, मोटापे, ओरल हैल्थ, तनाव व आयुर्वेद जैसे विषयों पर हर शाम चार से पांच बजे तक जानकारी देने के साथ श्रोताओं के प्रश्नों का जवाब देंगे। कथक, गजल, संगीत व नाटक जैसे कार्यक्रम विशिष्ट होंगे।
मेले में हमेशा की तरह इस वर्ष भी स्थानीय लेखकों के लिए अलग से निःशुल्क स्टाल की व्यवस्था है, जहां के अपनी पुस्तकें प्रदर्शन व बिक्री के लिए रखवा सकेंगे। ड्रॉइंग, फैंसी ड्रेस, नृत्य-गायन, श्लोक वाचन, शंख वादन, लेखन, क्विज, परिधान आदि की बाल व नवयुवा प्रतियोगिताओं का अलग रंग युवा मंच पर दिखाई देगा। मुख्य सांस्कृतिक मंच पर रामानुज त्रिपाठी, योगेश प्रवीन, सुनील बाजपेयी, नीरजा हेमेन्द्र, निलेश शर्मा, मूसा खान आदि की पुस्तकों के विमोचन, लेखक से मिलिए, साहित्यिक परिचर्चा कार्यक्रम और कवि सम्मेलन-मुशायरा आदि विविध मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम हर दिन का आकर्षण होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो