scriptट्रेन के नंबर के आगे से हटेगा जीरो, गाड़ियों के किराए में आएगा अंतर | Zero will be removed from the front of the train number | Patrika News

ट्रेन के नंबर के आगे से हटेगा जीरो, गाड़ियों के किराए में आएगा अंतर

locationलखनऊPublished: Aug 31, 2021 06:02:42 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

Zero will be removed from the front of the train number- कोरोना (Corona Virus) के कारण रेलवे (Railway) में बदली किराया नीति अब पटरी पर आने वाली है। रेलवे में दो साल से ट्रेनों का टाइम टेबल भी अटका है। अब पहली अक्टूबर से गाड़ियों का टाइम टेबल जारी होने की संभावना है। माना जा रहा है कि नया टाइम टेबल रेल यात्रियों को राहत देगा।

Zero will be removed from the front of the train number

Zero will be removed from the front of the train number

लखनऊ. Zero will be removed from the front of the train number. कोरोना (Corona Virus) के कारण रेलवे (Railway) में बदली किराया नीति अब पटरी पर आने वाली है। रेलवे में दो साल से ट्रेनों का टाइम टेबल भी अटका है। अब पहली अक्टूबर से गाड़ियों का टाइम टेबल जारी होने की संभावना है। माना जा रहा है कि नया टाइम टेबल रेल यात्रियों को राहत देगा। ट्रेनों के नंबर के आगे लगा जीरो हटेगा। जीरो हटने के साथ ही ट्रेनों का किराया भी कम होगा। रेलगाड़िया अपने पुराने नार्मल फेयर (सामान्य किराए) के आधार पर चलेंगी। रेल प्रशासन ने नए वर्किंग टाइम टेबल को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।
पहली अक्टूबर से नया टाइम टेबल

कोरोना की पहली लहर के बाद रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया तो गाड़ियां जीरो नंबर से संचालित हुई। जीरो से शुरू नंबरों से ट्रेनों का किराया औसत से 30 से 50 प्रतिशत अधिक हो गया। पर्व न होने के बावजूद स्पेशल ट्रेनों के नाम पर रेलवे बोर्ड ने ज्यादातर गाड़ियों का अपने ढंग से किराए का निर्धारण किया। चुनिंदा ट्रेनों में पहले जैसा सामान्य किराया था वहीं ज्यादातर दोगुने से भी ज्यादा का अंतर था। पर अब रेलवे की मंशा है कि रेलयात्रियों का बजट बिगाड़ रही ट्रेनों से जीरो नंबर हटाकर पुराने फार्मूले पर चलाने की मंशा है। रेलवे में अब पहली अक्टूबर से नया टाइम टेबल आने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो