scriptZika virus fatal for unborn baby | गर्भ में शिशु की हड्डियां गला देता है जीका वायरस, जानें क्या हैं लक्षण | Patrika News

गर्भ में शिशु की हड्डियां गला देता है जीका वायरस, जानें क्या हैं लक्षण

भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी के संक्रमित होने के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बाद अब जीका वायरस भी उत्तर प्रदेश सरकार के सामने एक चुनौती है। डॉक्टरों का कहना है कि जीका वायरस कोरोना वायरस की तरह जानलेवा नहीं है लेकिन इससे संक्रमित व्यक्ति को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।

लखनऊ

Published: October 26, 2021 05:13:28 pm

लखनऊ. जीका वायरस स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है भले ही जीका वायरस जानलेवा न हो लेकिन गर्भ में पल रहे शिशु के लिए यह वायरस काफी घातक है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस वायरस से सबसे ज्यादा खतरा गर्भ में पल रहे शिशु को है। गर्भवती महिला के संक्रमित होने पर उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर वायरस हमला करता है जिससे शिशु के ब्रेन की हड्डियां गलने लगती है और शिशु के मस्तिष्क का आकार छोटा रह जाता है जो शिशु की विकलांगता का कारण बनता है।
यूपी में अलर्ट
भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी के संक्रमित होने के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बाद अब जीका वायरस भी उत्तर प्रदेश सरकार के सामने एक चुनौती है। डॉक्टरों का कहना है कि जीका वायरस कोरोना वायरस की तरह जानलेवा नहीं है लेकिन इससे संक्रमित व्यक्ति को गंभीर संकट का सामना करना पड़ सकता है।
संपर्क में आए सभी की रिपोर्ट नेगेटिव
भारतीय सेना के अधिकारी के संक्रमित पाए जाने के बाद उसका इलाज किया जा रहा है। अधिकारी के संपर्क में आए हुए 22 अन्य लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
मच्छर से फैलता है जीका वायरस
जीवा वायरस मुख्य रूप से एडीज मच्छर के काटने से फैलता है साथ ही जिस व्यक्ति के शरीर में जिका वायरस होता है उससे शारीरिक संबंध बनाने पर वायरस एक इंसान से दूसरे के शरीर में प्रवेश करता है। महिला से खून से उसके गर्भ में पल रहे शिशु में भी जिका वायरस फैलता है।
यह है मुख्य लक्षण
जिका वायरस के मुख्य लक्षणों की बात करें तो सिर दर्द, शरीर पर चकत्ते, मांसपेशियों में दर्द जोड़ों में दर्द, आंख लाल होना मुख्य लक्षण है।
zika_2.jpg
zika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.