प्राणि उद्यान में खुलेगा एसी रेस्टोरेन्ट

प्राणि उद्यान में खुलेगा एसी रेस्टोरेन्ट
zoo

Ritesh Singh | Publish: Aug, 21 2016 05:44:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की घोषणा

लखनऊ, मुख्यमंत्री द्वारा प्राणि उद्यान, लखनऊ को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने हेतु जर्मनी के उत्कृष्ट हैनोवर प्राणि उद्यान की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा की गयी है। इस क्रम में प्राणि उद्यान, लखनऊ में दर्शकों की सुविधा हेतु एक एअरकंडीशन रेस्टोरेन्ट का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इससे दर्षकों को सुविधाजनक तरीके से स्वच्छ एवं हाइजेनिक रूप से खाने-पीने का विकल्प मिलेगा।

साथ ही प्राणि उद्यान में घूमने के बाद एअरकंडीशन रेस्टोरेन्ट में बैठकर खाने-पीने के साथ-साथ अपनी थकान भी मिटा सकेंगे। वर्तमान में प्राणि उद्यान में एक कैंटीन एवं एक फूडकोर्ट है, पर इसमें एअरकंडीषन नहीं है। इस एअरकंडीशन रेस्टोरेन्ट की दर्शकों के बैठने की क्षमता एक बार में 80-100 लोगों की होगी। आशा है कि इस रेस्टोरेन्ट के बनने से प्राणि उद्यान में लोगांे को बेहतर तरीके से स्वच्छ, साफ-सुथरे एवं ठण्डे वातावरण में खाने-पीने का विकल्प मौजूद होगा।

 प्राणि उद्यान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के क्रम में यह एक और कदम होगा। पिछले 02 वर्षों में प्राणि उद्यान, लखनऊ को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के क्रम में अनेक कदम उठाए गए हैं जिसमे नए-नए वन्य जीवों को लाना, बच्चों हेतु नई बाल रेल, दर्शकों की सुविधा हेतु वाटर कूलर, फिल्टर, बच्चों हेतु नये एवं आधुनिक झूले, दर्शकों हेतु डालीबाग गेट पर पार्किंग, दर्शको हेतु 3डी हाल ,नरही मुख्य द्वार पर दर्शकों हेतु वेटिंग एरिया आदि अनेक कदम उठाए गए, उठाए जा रहे हैं।

 इस कारण प्राणि उद्यान, लखनऊ की गिनती देश के सर्वश्रेष्ठ प्राणि उद्यानों में होने लगी है। साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से यह बहुत ही अच्छे प्राणि उद्यानों की श्रेणी में भी आने लगा है। इस ए0सी0 रेस्टोरेन्ट को आधुनिक आरामदायक व डिजायनर फर्नीचर से सुसज्जित किया जायेगा। इसमें खाने-पीने के विभिन्न विकल्प उपलब्ध होंगे। इस रेस्टोरेन्ट में लोग बच्चों की पार्टी आदि भी मना सकेंगे, जिससे कि बच्चों का भी प्राणि उद्यान का अतिरिक्त चार्म आएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned