श्रमिकों का पलायन रोकने के लिए 35 फीसदी आवेदन रद्द, दो बड़े उद्योग शुरू

-उद्यमियों की गुहार पर रोके गए प्रवासी मजदूर

- हीरो साइकिल और सोनालिका ट्रैक्टर ने की पहल

By: Bhanu Pratap

Updated: 10 May 2020, 06:16 PM IST

लुधियाना। पंजाब की औद्योगिक इकाइयां चालू होनी शुरू हो गई हैं। पंजाब से पलायन कर रहे 12 लाख मजदूरों को रोकने के लिए पंजाब की इंडस्ट्री शुरू हुई है। पंजाब के इंडस्ट्री मालिकों ने सरकार से यह कहते हुए इंडस्ट्री चालू की कि कृपया पंजाब से वापस जा रहे मजदूरों को रोकिए। अगर यह मजदूर चले गए तो हम इंडस्ट्री किस बल पर चलाएंगे। उद्योग मालिकों की गुहार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सुना। माना जा रहाहै कि मुख्यमंत्री के निर्देश वापस जा रहे प्रवासी मजदूरों में से 35% का आवेदन रद्द किया है। अगर 35% मजदूर यहां रुक जाते हैं तो उद्योग का पहिया शायद रुकने से बच जाए।

सोनालिका ट्रैक्टर की इकाई चालू

पंजाब के मजदूर वर्ग को वापस जाता देख पंजाब की कुछ बड़ी इकाइयां चालू हुई हैं। सबसे पहले होशियारपुर में बनने वाले सोनालिका ट्रैक्टर ने अपनी इकाई शुरू की है। पूरे देश में ट्रैक्टर सप्लाई करने वाली सोनालिका कंपनी ने यह पहल की है। सरकार की हिदायतों का विशेष ध्यान रखना है। चेयरमैन अमृत सागर मित्तल ने बताया कि डेढ़ महीने पहले रोजाना 500 ट्रैक्टर तैयार किए जाते थे। जिस तरह से पंजाब सरकार ने शर्तें लगाई हैं अब सिर्फ डेढ़ सौ ही तैयार हो पाएंगे। समूह के महाप्रबंधक अतुल शर्मा ने बताया कि कंपनी में पहले 9000 श्रमिक काम करते थे अब 2500 रह गए हैं।

हीरो साइकिल का उत्पादन शुरू

इसी तरह लुधियाना की हीरो साइकिल कंपनी ने भी अपना उत्पादन शुरू किया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से जागरूक करते हुए यह कार्य शुरू किया। फिलहाल 1700 वर्करों वाली इस फैक्ट्री में अब 900 वर्कर ही काम कर रहे हैं। हीरो साइकिल लिमिटेड के वाइस चेयरमैन एसके राय ने बताया कि हमने एक बेहतरीन प्लान बनाया है जिसके तहत हमने फैक्ट्री में दोबारा काम किया है। आने वाले दिनों में पूरी तरह उत्पादन शुरू करने का प्रयास है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned