Big Crime News: पुलिस, आयकर और सैल्सटैक्सकर्मी बन कर कोई आए तो सावधान रहें...

Big Crime News: पुलिस, आयकर और सैल्सटैक्सकर्मी बन कर कोई आए तो सावधान रहें...
पुलिस, आयकर और सैल्सटैक्सकर्मी बन कर कोई आए तो सावधान रहें...

Yogendra Yogi | Updated: 24 Sep 2019, 05:39:57 PM (IST) Ludhiana, Ludhiana, Punjab, India

Big Crime News: यदि आपके प्रतिष्ठान या दुकान पर कुछ लोग पुलिस की वर्दी मे या फिर आयकर विभाग या सैल्स टैक्स ऑफिसर बनकर आए तो सावधान हो जाएं। यह शातिर ईरानी गैंग हो सकती है।

 

 

 

 

Big Crime News: लुधियाना (धीरज शर्मा),यदि आपके प्रतिष्ठान या दुकान पर कुछ लोग पुलिस की वर्दी मे या फिर आयकर विभाग या सैल्स टैक्स ऑफिसर बनकर आए तो सावधान हो जाएं। ऐसे लोगों से घबराएं भी नहीं। ऐसे लोगों के आते ही उनसे उनकी पहचान मांगे और इसकी जांच भी करें कि जो पहचान दिखाई गई वह फर्जी तो नहीं है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो समझें इनकी ठगी के जाल में फंसने वाले हैं। पंजाब, मुबई और दिल्ली में इसी तरह इन विभागों से आए लोग दुकानदारों और व्यापारियों को तगड़ा चूना लगा गए हैं। इन ठगों को ईरानी गैंग बताया जा रहा है।

यह शातिर ईरानी गैंग हो सकती है
शातिर ईरानी गैंग त्योहारी सीजन में पंजाब में लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए पहुंच चुका है। यह गिरोह मुंबई दिल्ली में सैकड़ों लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुका है इनमें से चार तो रविवार को लुधियाना की नमक मंडी में वारदात भी कर चुके हैं। पुलिस की जांच पड़ताल में इनकी पहचान हो गई है पुलिस के पास इनकी तस्वीरें आ गई हैं, यह पूरे प्रदेश में फैले हुए हैं पता चला है कि ये चार नहीं, बल्कि गैंग में 30 ठग हैं। जानकारी के अनुसार लुधियाना में सिर्फ चार के होने की ही सूचना है। इसे देखते हुए पुलिस ने अपने फेसबुक, ट्वीटर और आफिशियल पेज पर इन आरोपियों की तस्वीरों को पोस्ट कर दिया है, ताकि लोग उनकी ठगी का शिकार ना हो सके ।

देश में कई स्थानों पर की है ठगी
्रदेश में पहले भी यह गैंग ठगी की दुकान चला चुका है जिसमें इन्होंने ने कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया था। 2018 में त्योहारों के इन्हीं दिनों में लुधियाना में भी यह गैंग सक्रिय हुआ था। गैंग के बदमाशों ने थाना कोतवाली, डिविजन 2, डिविजन 4 और दरेसी के इलाकों में 8 के करीब वारदातें की थीं। दो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन बाकी के बाकियों का अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। तब पकड़े गए आरोपियों ने बताया था कि उनके गिरोह के मेंबर 40 से ज्यादा हैं और पूरे प्रदेश में फैले हुए हैं। फिलहाल पुलिस ने इनके व उनके साथियों के फोटो जारी किए है, जिन्होंने लुधियाना के चौड़ा बाजार इलाके में व्यापारी से ढ़ाई लाख ठगे थे।

छोटे शोरूम को बनाते हैं निशाना
इस गैंग का ठगने तरीका ऐसा है कि आसानी से इन पर अविश्वास भी नहीं किया जा सकता। गैंग के लोग पुलिस मुलाजिम, इनकम टैक्स अफसर, सेल टैक्स अधिकारी बन कर लोगों को घेरते हैं। इसके बाद चैकिंग के बहाने पैसे व जेवरात उड़ा लेते हैं। ये अकसर बाजारों और छोटे शोरूम में ऐसी वारदातों को अंजाम देते हैं और त्योहारी सीजन में ही निकलते हैं। क्योंकि इस सीजन में माल खरीदने बाहर के व्यापारी भी यहां आते रहते हैं। लोग भी खरीदारी करने बाजारों में निकलते हैं।

पेमेंट के ये ऑप्शन अपनाएं
इन ठगों की पंजाब में मौजूदगी की सूचना के बाद पुलिस सतर्क हो गई है। पुलिस ने व्यापारियों को आगाह किया है कि पैसों को खुले में रखने की बजाय जेब में रखें या फिर ज्यादा पेमेंट होने पर कार्ड स्वैप या चेक से भुगतान का ऑप्शन अपनाएं। ऐसे ठगों से किए गए सवालों पर कोई बचकर निकलता है तो उसकी फोटो क्लिक कर लें, पुलिस थाने में दे दें, ताकि उनकी धरपकड़ की जा सके। इस तरह के संदिग्ध लोगों की शिकायत पंजाब पुलिस के इन ११२ या फिर 78370-18500 पर कॉल करके दी जा सकती है।

पुलिस की स्पेशल टीम जांच में लगी
पुलिस की एक बड़ी टीम ईरानी गैंग के इन नौसरबाजों का जाल तोडऩे में लग गई है। यह टीम सीपी ने खुद डीसीपी डिटेक्टिव की अगुवाई में बनाई है। इसमें 22 पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है। इसमें लुधियाना पुलिस के अवॉर्ड विनर अफसर भी शामिल हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned