318 साल पहले यहां बलिदान हुए थे गुरु गोबिन्द सिंह के साहिबजादे

श्री चमकौर साहिब को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित जाएगाः चन्नी

सौंदर्यीकरण परियोजना का उद्घाटन, 47 करोड़ रुपए की लागत बदली जाएगी सूरत

By: Bhanu Pratap

Published: 24 May 2020, 07:39 PM IST

चमकौर साहिब (रूपनगर)। पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में पवित्र ऐतिहासिक नगरी श्री चमकौर साहिब को विश्व के मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत 47 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को मुख्यमंत्री द्वारा मंज़ूरी दी गई है। जिसके अंतर्गत 14 करोड़ सौंदर्यीकरण परियोजना पर खर्च किए जाएंगे और 33 करोड़ रुपए के साथ थीम पार्क बनाई जा रही है।

मुगलों से दो बार हुआ है युद्ध

श्री चमकौर साहिब की धरती को सिख इतिहास में पवित्र स्थान का दर्जा प्राप्त है, इस स्थान पर मुगलों के खि़लाफ़ लड़ते हुए दसवें सिख गुरु श्री गुरु गोबिन्द सिंह के बड़े साहिबज़ादे बाबा अजीत सिंह और बाबा जुझार सिंह जी ने चमकौर की गढ़ी में शहादत प्राप्त की थी। 1702 में चमकौर का प्रथम युद्ध और 1704 चमकौर का द्वितीय युद्ध हुआ था। इस स्थान पर दुनिया भर से सिख श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं।

charanjeet singh channi

सौंदर्यीकरण परियोजना

आज यहाँ सौंदर्यीकरण परियोजना का गुरु साहिब के चरणों में अरदास करने के उपरांत आगाज़ कर दिया गया। इस मौके पर स्थानीय विधायक और कैबिनेट मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी भी विशेष तौर पर हाजिऱ हुए। सौंदर्यीकरण परियोजना की शुरुआत के अवसर पर जानकारी साझा करते हुए कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि इस परियोजना के अधीन गुरुद्वारा कतलगढ़ साहिब को जाने वाले मार्ग पर सभी दुकानों के बाहर सौंदर्यीकरण करने, सडक़ का नव-निर्माण, सीवर लाइन डालने का काम पूरा किया जाएगा।

काम जारी

कैबिनेट मंत्री चन्नी ने मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह का धन्यवाद करते हुए बताया कि चमकौर साहिब की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस परियोजना की मंज़ूरी मुख्यमंत्री द्वारा दी गई है, पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा इस कार्य को पूरा किया जाएगा। चमकौर साहिब की महत्ता को देखते हुए पंजाब सरकार द्वारा इस स्थान की संवारने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। इसके साथ ही चन्नी ने बताया कि थीम पार्क में भी 33 करोड़ रुपए की लागत के साथ काम युद्ध स्तर पर जारी है। जिसके लिए दुनिया भर के में अत्याधुनिक तकनीकों वाले डिज़ाइनरों, इंजीनियरों, कलाकारों, गायकों द्वारा काम शुरू किया जा रहा है। इस काम को समय रहते ही मुकम्मल कर लिया जाएगा।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned