सूचना आयोग ने सात माह में दो हजार केस निपटाए

चन्नी ने बताया कि सूचना का अधिकार एक्ट-2005 को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के उद्धेश्य से जुलाई महीने में 22 मामलों में कुल 86 हज़ार रुपये

By: शंकर शर्मा

Published: 18 Aug 2017, 10:52 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब राज्य सूचना आयोग ने जुलाई 2017 में 557 मामलों का निपटारा किया है। आज यहां इस संबंधी जानकारी देते पंजाब राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त एस.एस. चन्नी ने बताया कि राज्य सूचना आयोग के विभिन्न बैंचों के पास जुलाई 2017 में 1979 केस विचार अधीन थे जबकि जून 2017 में विचार अधीन मामलों की संख्या 2132 थी।


चन्नी ने बताया कि सूचना का अधिकार एक्ट-2005 को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के उद्धेश्य से जुलाई महीने में 22 मामलों में कुल 86 हज़ार रुपये अपीलकत्र्ताओं को मुआवज़े के तौर पर दिलाया गया। मुआवज़े की राशि 1500 रुपए से ले कर 15000 रुपए तक थी और दो मामलों में लोग सूचना अफसरों को 25000 /- 25000 /- रुपए जुर्मानें किया गया है। उन्होंने बताया कि इस महीने 417 नये मामले सूचना आयोग के पास रजिस्टर हुए हैं।


अनुसूचित जाति आयोग ने तलब किए सिंचाई विभाग के अधिकारी
पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग को मुक्तसर साहिब जिले के गांव पंजावा तहसील मलोट निवासी जीत सिंह से मोघा बुर्जी नंबर 395090 सरहिंद फीडर पर लगे लिफट पंप में पड़े हुए रकबे की बारी संबंधी शिकायत प्राप्त हुई। इस पर आयोग द्वारा तुरंत कार्रवाई करते मुख्य इंजीनियर, नहरें सिंचाई विभाग से रिपोर्ट मांगी गई परंतु बार-बार याद-पत्र देने पर भी न ही मुख्य इंजीनियर नहरें पंजाब चंडीगढ़ का कोई प्रतिनिधि पेश हुआ और ना ही कोई रिपोर्ट पेश की गई।


इस बात की जानकारी देते आज यहां पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग ने चेयरमैन राजेश बाघा ने बताया कि आयोग प्रति गैर जिम्मेवारी रवैऐ को देखते हुए इस मामले संबंधी मुकम्मल रिपोर्ट 12 सितंबर, 2017 को मुख्य इंजीनियर, नहर को निजी रूप में आयोग के सम्मुख पेश होकर देने के निर्देश दिए गए हैं।

भारत-पाक सीमा पर रीट्रीट का समय बदला
पंजाब के फाजिल्का सैक्टर से सटी भारत-पाक सीमा पर होने वाली रीट्रीट के समय में बदलाव कर दिया गया है। फाजिल्का सैक्टर में भारत-पाक सीमा पर स्थित सादकी चौकी पर होने वाली रीट्रीट अब छह बजे शुरू होगी। बीएसएफ के अधिकारियों द्वारा जारी जानकारी के अनुसार मौसम में आ रहे बदलाव के चलते यह समय बदला गया है। पहले रीट्रीट शाम साढे छह बजे शुरू होती थी। जिसे शुक्रवार से छह बजे कर दिया गया है।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned