scriptSeed Scam पंजाब में नकली धान बीज की बिक्री, एक गिरफ्तार, जांच के लिए एसआईटी गठित | Seed Scam fake paddy seed in Punjab one arrested SIT for investigation | Patrika News

Seed Scam पंजाब में नकली धान बीज की बिक्री, एक गिरफ्तार, जांच के लिए एसआईटी गठित

locationलुधियानाPublished: Jun 01, 2020 11:44:27 am

Submitted by:

Bhanu Pratap

– लुधियाना में नई किस्म के नाम पर बेच रहा था नकली धान बीज
-बराड़ सीड स्टोर का लाइसेंस रद, दुकान को सील किया गया

Seed store

Seed store

लुधियाना। पंजाब पुलिस ने धान बीज घोटाले में बड़ी सफलता हासिल की है। लुधियाना पुलिस ने नकली धान के बीज को लेकर एक निजी बीज फर्म के मालिक को गिरफ्तार कर पंजाब में धान के बीज घोटाले का पर्दाफाश करने का दावा किया है। पुलिस का कहना है कि यह किसानों को धान की कुछ नई विकसित किस्मों के नाम पर नकली बीज बेच रहा था। इस बीज को अभी तक केंद्रीय बीज सूची समिति द्वारा न तो पास किए गया है और न ही वाणिज्यिक विपणन के लिए अनुमोदित किया गया है। पकड़े गए आरोपी हरदयाल सिंह के बेटे काका बराड़ से मामले में पूछताछ की जा रही है। मामले में आगे की गिरफ्तारी की उम्मीद है।
लाइसेंस रद

जानकारी के मुताबिक लुधियाना के मुख्य कृषि अधिकारी नरिंदर सिंह बेनीपाल ने पहले बराड़ के बीज भंडार की जांच की थी। उन्हें वहां गलत बीज मिले। गलत बीजों की बिक्री के खिलाफ कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में जानकारी देते हुए डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि लुधियाना में स्थित एक निजी फर्म बराड़ सीड स्टोर के रूप में पहचान की गई है। जिसके मालिक हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ हैं, जिन्हें लुधियाना पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने गिरफ्तार किया। है पीएयू लुधियाना के गेट नंबर 1 के ठीक सामने स्थित बराड़ सीड स्टोर का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। दुकान को सील कर दिया गया है।
जांच में नकली पाए गए बीज

पुलिस कमिश्नर लुधियाना राकेश अग्रवाल ने कहा कि इस मामले की जांच के लिए पुलिस उपायुक्त, लुधियाना के रैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के तहत एसआईटी का गठन किया गया है। मुख्य कृषि अधिकारी को तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में टीम में जोड़ा गया है। बराड़ बीज स्टोर से बीजों का एक बड़ा भंडार जब्त किया गया था। नमूनों को विश्लेषण के लिए कृषि विभाग की प्रयोगशाला में भेजा गया थे। अग्रवाल ने कहा कि विश्लेषण से कुछ बीज नकली पाए गए।
शिरोमणि अकाली दल व भाजपा ने कांग्रेस सरकार को घेर रखा है

उल्लेखनीय है कि बीज घोटाले में शिरोमणि अकाली दल व भाजपा ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अकाली दल ने पूरे प्रदेश में डिप्टी कमिश्नर्स को ज्ञापन सौंपकर घोटाले की जांच सीबीआई या हाईकोर्ट के मौजूदा जज से करवाने की मांग की थी। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से जांच टीम पंजाब भेजने की मांग की थी। पूर्व मंत्री बिक्रम मजीठिया ने कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा पर भी आरोप लगाया था कि आरोपित उनका करीबी है, जबकि रंधावा ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो