बिहार में तीन चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव, दस नवंबर को आएंगे नतीजे

(Bihar News) चुनाव आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव (Assembly elections announced ) के तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में चुनाव 28 अक्टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को तीन चरणों में (Assembly eletions in 3 phases ) होगा। विदित हो कि बिहार में (Assembly elections results on 10 November ) विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसके पहले चुनाव कराना संवैधानिक बाध्यता है। चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में लगा है। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएंगे।

By: Yogendra Yogi

Published: 25 Sep 2020, 07:23 PM IST

मधुबनी(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News) चुनाव आयोग ने बिहार में विधानसभा चुनाव (Assembly elections announced ) के तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में चुनाव 28 अक्टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को तीन चरणों में (Assembly eletions in 3 phases ) होगा। विदित हो कि बिहार में (Assembly elections results on 10 November ) विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। इसके पहले चुनाव कराना संवैधानिक बाध्यता है। चुनाव आयोग इसकी तैयारियों में लगा है। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएंगे।

कोरोना काल में चुनावी तैयारियों की पड़ताल

निर्वाचन आयोग की टीम बिहार आई थी। आयोग की टीम ने बिहार में कई जगह जाकर हालात का जायजा लिया तथा राज्य के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी के साथ समीक्षा बैठक भी की। आयोग ने इसके पहले कोरोना के संक्रमण काल में चुनाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की। आयोग ने बिहार का दौरा कर कोरोना कोल चुनावी तैयारियों की पड़ताल की।

तीन चरणों में होगा विधानसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना काल में तीन फेज में चुनाव होगा। तारीखों के ऐलान के साथ इस पर से पर्दा हट गया है। मतदान 28 अक्टूबर, तीन नवंबर तथा सात नवंबर को होगा। बताते चलें कि पिछले दो-तीन विधानसभा चुनाव छह से सात चरणों में कराए गए थे।

चुनाव को ले चरम पर राजनीतिक उठापटक

इस बीच बिहार में चुनाव को देखते हुए राजनीतिक उठापटक चरम पर है। गुरुवार को राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने खुद को महागठबंधन से अलग कर लिया तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भी जनता दल यूनाइटेड सुप्रीमो नीतीश कुमार एवं लोक जनशक्ति पाटीज़् अध्यक्ष चिराग पासवान के पक्ष-विपक्ष में जुबानी जंग भी तेज है। पटना कर सड़कों पर पक्ष-विपक्ष के दलों के एक-दूसरे को घेरते के राजनीतिक होर्डिंग्स व पोस्टर भी खूब दिखने लगे हैं। अब चुनाव की घोषणा के बाद इनमें और तेजी आएगी, यह तय है।

कहां कब पड़ेंंगे वोट, जानिए

पहले चरण में 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना एक अक्टूबर को जारी होगी। इसमें नामांकन की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 17 जिलों की 94 सीटों पर चुनाव होगा। आगे सात नवंबर को तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होगा। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को आएंगे।

सात करोड़ मतदाताओं के लिए एक लाख मतदान केंद्र

बिहार विधानसभा चुनाव के सात करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। वोटिंग सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक होगी। कोरोना के संक्रमण काल में यह देश में पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है।

कोरोना गाइडलाइन के तहत सुरक्षा के सख्त इंतजाम

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव प्रचार से मतदान तक कोरोना गाइडलाइन के तहत सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जाएंगे। मतदान केंंद्रों पर एक हजार से अधिक मतदाता नहीं रहेंगे। मतदान केंद्रो पर हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध रहेगा। वहां मास्क पहन कर आना अनिवार्य है। मतदान केंद्रों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

एनडीए के पास हैं 130 तो महागठबंधन को 101 सीटें

बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। गठबंधन के तौर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास 130 सीटें हैं।
इनमें जेडीयू के पास 69, बीजेपी के पास 54 तथा एलपेजी के पास दो सीटें हैं। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास एक सीट है। विपक्षी महागठबंधन के पास कुल 101 सीटें हैं, जिनमें सर्वाधिक 73 आरजेडी के पास है। कांग्रेस के पास 23 सीटें हैं।

कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव कराया जाना ऐतिहासिक निर्णय है। पूरी दुनिया के देशों में इस दरमियान 70 स्थानों पर निर्धारित चुनाव कोरोना के कारण रद्द किए जा चुके हैं। राजनीतिक दलों के ना-ना कहने के बावजूद चुनाव आयोग ने चुनाव कराने की ठान ली है पर मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर यह ऐलान नहीं किया गया कि अगर इस दौरान संक्रमण बढ़ता है तो मतदाताओं को आयोग कोई हर्जाना देगा अथवा नहीं।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned