scriptप्रसिद्ध मधुबनी चित्रकारी के जरिए कोरोना को हराने की कवायद | Exercise to defeat Corona through famous Madhubani paintings | Patrika News

प्रसिद्ध मधुबनी चित्रकारी के जरिए कोरोना को हराने की कवायद

locationमधुबनीPublished: Apr 14, 2020 04:19:29 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) चित्रकारी की दुनियां में मधुबनी पेटिग्ंस ( Madhubani Paintings ) को महत्वपूर्ण स्थान हासिल है। अब ऐसा ही महत्वपूर्ण स्थान कोरोना ( Paintings fight with Corona ) के खिलाफ किए जा रहे संघर्ष में भी हासिल हो गया है। जिले के पंडौल प्रखंड के दहिवत माधोपुर पंचायत निवासी प्रसून कुमार कर्ण ने कोरोना से बचाव के उपायों की एक पेंटिंग शृंखला तैयार की है।

प्रसिद्ध मधुबनी चित्रकारी के जरिए कोरोना को हराने की कवायद

प्रसिद्ध मधुबनी चित्रकारी के जरिए कोरोना को हराने की कवायद

मधुबनी(बिहार) प्रियरंजन भारती: ( Bihar News ) चित्रकारी की दुनियां में मधुबनी पेटिग्ंस ( Madhubani Paintings ) को महत्वपूर्ण स्थान हासिल है। अब ऐसा ही महत्वपूर्ण स्थान कोरोना ( Paintings fight with Corona ) के खिलाफ किए जा रहे संघर्ष में भी हासिल हो गया है। मधुबनी पेंटिंग्स के माध्यम से कोरोना के खिलाफ इस संघर्ष की दास्तान समझाने के काम भी कलाकारों ने बढ़-चढ़कर शुरु कर दिए हैं। जिले के पंडौल प्रखंड के दहिवत माधोपुर पंचायत निवासी प्रसून कुमार कर्ण ने अपनी कूची और रंगों से कोरोना की भयावहता के दृश्य और बचाव के उपायों की जानकारी बेहद सुंदर और सरलता से पेश की है। प्रसून ने कोरोना से बचाव के उपायों की एक पेंटिंग शृंखला तैयार की है।

मधुबनी पेटिंग्स की कोरोना को चुनौती
कर्ण की पेंटिंग्स में कोरोना की भयावहता के दृश्य संदेश लोगों को समझने में आसान हैं। इसके साथ ही वह पेंटिंग्स के जरिए बचाव के उपायों को समझाने में सफल दिखते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के गुर समझाने की पेंटिंग्स में ही सुंदर पहल की गई है। हाथों को साफ रखने के तौर तरीकों को बड़ी सलीके से पेंटिंग्स में दिखाया गया है। साफ सफाई की ज़रूरतों पर पेंटिंग्स में बखूबी जोर दिया गया है।

कर्ण की पेटिंग्स दे रही हैं संदेश
पेंटर प्रसून कुमार कर्ण ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी है और साफ सफाई के साथ बचाव के एहतियात का पालन कर ही इसे हराया जा सकता संभव है। ऐसे में लोगों को इसकी ज़रूरतों पर जोर देना ज़रूरी है। विश्वप्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग्स की लोकप्रियता के बीच इस माध्यम से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को धार देने की यह बेहतर पहल मानी जा रही है। मधुबनी पेंटिंग्स के जरिए समय समय पर ऐसे संदेशों को बड़ा कैनवास मिलता रहा है। बिहार सरकार ने भी मधुबनी पेंटिंग्स के जरिए सार्वजनिक स्थलों और बिहार से दूर दराज आने जाने वाली रेलगाडिय़ां खूब सजा दी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो