यात्रियों-पर्यटकों की आंखों में बसती जा रही है मधुबनी स्टेशन की यह पेंटिंग, नया रिकॉर्ड बनाया

यात्रियों-पर्यटकों की आंखों में बसती जा रही है मधुबनी स्टेशन की यह पेंटिंग, नया रिकॉर्ड बनाया
यात्रियों-पर्यटकों की आंखों में बसती जा रही है मधुबनी स्टेशन की यह पेंटिंग, नया रिकॉर्ड बनाया

Brijesh Singh | Updated: 23 Aug 2019, 06:16:57 PM (IST) Madhubani, Madhubani, Bihar, India

Madhubani Paintings: मधुबनी पेंटिंग दुनिया भर में लोकरंग के रूप में खासा लोकप्रिय हो चुकी है। खासकर मधुबनी स्टेशन पर मधुबनी पेंटिंग्स ने नया रिकॉर्ड बना लिया।

( मधुबनी, प्रियरंजन भारती )। मिथिलांचल के हृदय मधुबनी के रेलवे स्टेशन पर बनी पेंटिंग्स सिरीज ने एक बार फिर इतिहास रचने की ओर कदम बढ़ा दिया है। स्टेशन पर बनी लार्जेस्ट ओपेन आर्ट गैलरी को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ( Golden Book Of World Records ) में शामिल कर लिया गया है। आने वाली 27 सितंबर को भव्य समारोह के बीच गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधि इसकी घोषणा करेंगे। इस दौरान इससे जुड़ा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। कलाकारों को सम्मानित भी किया जाएगा।

रिसर्च कंपनी एऑन मार्केट रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड और बामदेव योगा साइंस एवं रिसर्च सेंटर के अथक प्रयास से यह सम्मान मिलने जा रहा है। योगरत्न व मिथिला अटल रत्न से सम्मानित रवि व्योम शंकर झा ने इस कला को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए चर्चित एऑन मार्केट रिसर्च के अनिल कुमार झा से मुलाकात की। उनके सहयोग से गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में आवेदन किया गया। दो बार रिजेक्ट होने के बाद तीसरी बार इस आवेदन को स्वीकार कल लिया गया।

इस तरह मधुबनी स्टेशन की मधुबनी पेंटिंग्स ( Madhubani Paintings ) अब वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रही है। बिहार सरकार ने राजधानी पटना समेत सभी बड़े शहरों की धरोहरों और सार्वजनिक व विशेष स्थलों को मधुबनी पेंटिंग्स से सजाने की योजना बनाई है। इस क्रम में पटना ( Patna Railway Station ) के मशहूर स्थलों और रेलवे स्टेशनों के साथ चर्चित स्थानों को खूबसूरत मधुबनी पेंटिंग्स से सजाया गया है। यह देखने में आकर्षक और अद्भुत लगता है। काबिलेगौर है कि मधुबनी पेंटिंग्स एक समय लुप्तप्राय होने के कगार पर थी, लेकिन अब इस पेंटिंग का रंग कलाप्रेमियों और आम लोगों के भी सिर चढ़ कर बोल रहा है।

बिहार की ताजा तरीन खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned