scriptमधुबनी के मुस्लिम समाज ने पेश किया है आदर्श उदाहरण | The Muslim society of Madhubani has presented the ideal example | Patrika News

मधुबनी के मुस्लिम समाज ने पेश किया है आदर्श उदाहरण

locationमधुबनीPublished: Apr 30, 2020 07:53:21 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) ऐसा नहीं है कि देश में सिर्फ तबलीगी जमात ( Tabligi Jamat ) की मानसिकता और उनको प्रश्रय देने वाले ही लोग हैं, ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने कोरोना ( Corona ) की इस जंग में आगे बढ़कर न सिर्फ पहल की है बल्कि ( Lock down ) दूसरों के लिए आदर्श पेश ( Ideal example of Muslims ) किया है। बिहार के मधुबनी के मुस्लिम समाज ने ऐसा ही आर्दश पेश किया है।

मधुबनी के मुस्लिम समाज ने पेश किया है आदर्श उदाहरण

मधुबनी के मुस्लिम समाज ने पेश किया है आदर्श उदाहरण

मधुबनी(बिहार)प्रियरंजन भारती: ( Bihar News ) ऐसा नहीं है कि देश में सिर्फ तबलीगी जमात ( Tabligi Jamat ) की मानसिकता और उनको प्रश्रय देने वाले ही लोग हैं, ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने कोरोना ( Corona ) की इस जंग में आगे बढ़कर न सिर्फ पहल की है बल्कि ( Lock down ) दूसरों के लिए आदर्श पेश ( Ideal example of Muslims ) किया है। बिहार के मधुबनी के मुस्लिम समाज ने ऐसा ही आर्दश पेश किया है। बीस हजार आबादी वाले इस मुस्लिम बहुल पंचायत ने कोरोना से बचाव के लिए हरसंभव काम किए हैं। खास बात यह है कि रमजान के मौके पर भी सामूहिक नमाज अदा करने से परहेज़ किया जा रहा है।

14 मस्जिदों में सामूहिक नमाज पर रोक
मधुबनी जिले में पांच मरीज कोरोना संक्रमित हैं। कोरोना की दस्तक पहले ही पड़ चुकी है। मुस्लिम बहुल आबादी होने के बावजूद जिले में कोरोना संक्रमण के फैलाव पर ब्रेक लगाने के इस पंचायत के उपायों पर सभी जगह इसकी सराहना हो रही है। सुटौना प्रखंड की एकहत्था पंचायत की सभी 14 मस्जिदों में सामूहिक नमाज पढऩे पर पाबंदी है। लॉकडाउन में लगी पाबंदियों और सरकार की ओर से सुझाए गए उपायों पर अमल की तस्वीरें खूब सुकून देने वाली हैं। पंचायत के बासिंदे शबीर अहमद कहते हैं, मुखिया जी के आदेशों को हमलोग मान रहे हैं।
मुखिया रजिक अहमद कहते हैं कि मस्जिदों में हमने सिर्फ इमाम, मुअज्जिन और सेक्रेटरी को ही नमाज पढऩे की छूट दी है। कोई भी इसका विरोध नहीं कर रहा। सभी घरों में ही रहकर साफ सफाई रखते हुए इबादत कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री की सभी कर रहे तारीफ
तब्लीगी मरकज़ से जुड़े ज्यादतियों के चलते कोरोना संक्रमण के विस्तार और मुस्लिम समाज के विरोधी रवैयों के बीच यह अनूठा है कि इस पंचायत के मुखिया, पक्ष, विपक्ष और बहुसंख्यक मुस्लिम आबादी की निगाह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हीरो हैं। मुखिया रजिक अहमद मोदी की तारीफ करते नहीं थकते। कहते हैं, उन्होंने मानव जाति और देश के हित में बंदी का फैसला लिया। कांग्रेस नेता अज़हर खुर्शीद कहते हैं, हम सभी को पीएम के बताए उपायों पर अमल करनी चाहिए। हम सभी उनका सम्मान करते हैं।

पंचायत में कोरोना से बचाव के ठोस काम
एकहत्था पंचायत मुस्लिम-बहुल होकर भी इतनी अच्छी तरह कोरोना की रोकथाम के काम कर रहा है, यह क्षेत्र के दूसरे हिस्सों के लिए भी मिसाल है। बाबूबरही के रामपुकार यादव कहते हैं कि एकहत्था पंचायत ने बड़ा नेक काम कर दिखाया है। पूरी पंचायत में साफ -सफाई की गई है। सभी घरों और सड़कों को सेनिटाइज किया गया है। लोग सामूहिक दूरी बनाते हुए यह कर रहे हैं। पंचायत में बाहरी लोगों के आने जाने पर बांस बल्ले लगाकर रोक शुरु दिन से ही लगा दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो