scriptइस शहर में 10 दिन तक नहीं होगी पानी की सप्लाई, लोगों को जूझना पड़ेगा जल संकट से | 10 days will have not to supply of water in city | Patrika News

इस शहर में 10 दिन तक नहीं होगी पानी की सप्लाई, लोगों को जूझना पड़ेगा जल संकट से

locationमहासमुंदPublished: Dec 04, 2017 03:12:24 pm

पालिका के अफसरों का कहना है कि अगले 10 दिनों तक नलों के माध्यम से पानी की सप्लाई संभव नहीं होगी।

Water
महासमुंद. तुमगांव रोड रेलवे क्रासिंग पर जारी ओवरब्रिज निर्माण कार्य के दौरान जलापूर्ति पाइपलाइन और राइजिंग लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इससे शहर के पटरी पार के वार्डों में जलापूर्ति ठप हो गई है। पालिका के अफसरों का कहना है कि अगले 10 दिनों तक नलों के माध्यम से पानी की सप्लाई संभव नहीं होगी। नई पाइपलाइन और राइजिंग लाइन बिछाने के बाद ही जलापूर्ति बहाल हो पाएगी, लेकिन इसमें कम से कम 10 दिन का समय लग सकता है, जब तक पूरे इलाके के नलों के हलक सूखे रहेंगे और 10 वार्डों की करीब 25 हजार आबादी को भीषण जल संकट से जूझना पड़ेगा।
ओवरब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। पिलर खड़ा करने के लिए मशीनों के माध्यम से खुदाई की जा रही है। दो पिलर के लिए खुदाई हो चुकी है। शनिवार को तीसरे पिलर के लिए खुदाई कार्य जारी था। इसी दौरान मशीन की चपेट में आने से सीमेंट की १२ इंच वाली सप्लाई पाइपलाइन एवं 8 इंच वाली डीआई की राइजिंग पाइपलाइन फूट गई। गड्ढे से भारी मात्रा में पानी निकलने से ओवरब्रिज निर्माण कर रहे ठेकेदार के कर्मचारी भौचक रहे गए कि इतना पानी कहां से आ रहा है।
बाद में जब पता चला कि पानी सप्लाई लाइन फूट गई है, तो इसकी सूचना नगर पालिका को दी। इसके बाद पालिका प्रशासन ने महानदी से पानी सप्लाई बंद कराई। पालिका प्रशासन का कहना है कि जहां ओवरब्रिज निर्माण का काम चल रहा है, उस जगह से जलापूर्ति पाइपलाइन गुजरे होने की जानकारी ठेकेदार को पालिका कर्मचारियों द्वारा पहले की दी जा चुकी थी। इसके बाद भी कार्य के दौरान सावधानी नहीं बरती गई। लापरवाहीपूर्वक कार्य किए जाने से पाइपलाइन फूटी है। इधर पाइपलाइन फूटने से पटरीपार के वार्डों में निवासरत शहर की आधी आबादी को शनिवार की शाम से पानी नहीं मिला है। अगले 10 दिनों तक नलों में पानी आने की कोई संभावना भी नहीं है।
40 लाख से बिछाएंगे दूसरी पाइपलाइन
पाइपलाइन फूटने से काफी नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई ओवरब्रिज के ठेकेदार द्वारा की जाएगी। ओवरब्रिज ठेकेदार ने नगर पालिका को नई पाइपलाइन दूसरे स्थान से बिछाने को कहा है। इसका खर्च करीब 40 लाख रुपए आएगा, जिसे ओवरब्रिज ठेकेदार द्वारा वहन किए जाने की बात कही जा रही है। इधर पालिकाध्यक्ष ने वार्डवासियों को हो रही पानी की तकलीफ को देखते हुए पाइपलाइन बिछाने वाले ठेकेदार को जल्द ही कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। पालिका प्रशासन ने बताया कि दूसरे स्थान से पाइपलाइन बिछाने में करीब 8 से 10 दिन लगेगा। ओबरब्रिज के पास नाली का निर्माण हुआ है। वहीं से नई पाइपलाइन भी बिछाई जाएगी।
टैंकरों से पानी सप्लाई
पटरीपार के वार्डों में पानी के लिए हाहाकार मच गया है। पालिका द्वारा इमलीभाठा एवं नयापारा में दो टेंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है। लेकिन निस्तार के लिए लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। पालिका प्रशासन का कहना है कि मंगलवार से टैंकरों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।
सोमवार से कार्य शुरू
ओवरब्रिज का कालम पाइपलाइन में आ रहा है। खुदाई के दौरान पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई। ब्रिज ठेकेदार को स्टीमेट बनाकर दे दिया गया है, पैसा जमा कर सोमवार से नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी।
पवन पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष, महासमुंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो