scriptजगन्नाथ मंदिर की 163 साल पुरानी पांच मुकुट चोरी, महंत के खिलाफ मामला दर्ज | 163 year old five crowns stolen of Jagannath temple | Patrika News

जगन्नाथ मंदिर की 163 साल पुरानी पांच मुकुट चोरी, महंत के खिलाफ मामला दर्ज

locationमहासमुंदPublished: Jul 28, 2021 10:48:22 am

Submitted by:

CG Desk

– महासमुंद के कोमाखान जगन्नाथ मंदिर का मामला,कोमाखान पुलिस ने एक आरोपी के खिलाफ दर्ज किया मामला।

jagannath.jpg
महासमुंद। कोमाखान थाना क्षेत्र अंतर्गत राजमहल स्थित श्रीराधाकृष्ण और जगन्नाथ मंदिर से 163 वर्ष पुराने मुकुट चोरी के मामले में पुलिस ने महंत के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

READ MORE : Twitter पर भिड़े केंद्रीय मंत्री और सीएम बघेल, मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण पर नया विवाद
कोमाखान पुलिस को शिकायतकर्ता यतेंद्रप्रताप सिंह ने बताया कि उनके पूर्वजों ने 1858 में श्रीराधाकृष्ण मंदिर और जगन्नाथ मंदिर का निर्माण करवाया था। दोनों मंदिर के लिए 5 किलो चांदी के 5 मुकुट बनवाए थे। मंदिर में पूजा व देखरेख के लिए ट्रस्ट बनाकर महंत को नियुक्त किया गया था। वर्तमान महंत दीपक दास को 2008 से ही मंदिर व ट्रस्ट की देखरेख कर रहा था। वर्ष 2012 व 13 में दीपक महंत ने भगवान के मुकुट को खरियार रोड में गिरवी रख दिया था। जिसके बाद दबाव बनाकर मुकुट को वापस लाया गया था।
वर्ष 2019 में भी पांच मुकुट से रथयात्रा में भगवान का शृंगार किया गया था। 2020 में रथयात्रा नहीं निकाली गई। इस वजह से किसी का ध्यान नहीं गया। 2021 में रथयात्रा के लिए 10 जुलाई को मीटिंग रखी गई थी। जिसमें मुकुट के बारे में पूछताछ की तो महंत गोल-मोल जवाब देने लगा। इस संबंध में गांव में बैठक बुलाकर चर्चा की गई, पर कोई जवाब नहीं मिला। मुकुट की अनुमानित कीमत 3 लाख 50 हजार रुपए है। शिकायत पर आरोपी दीपक महंत पर धारा 406 के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो