scriptतेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी गिरफ्तार, तीर-कमान जब्त | 3 accused arrested selling leopard and deer skins Arrow seized | Patrika News

तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी गिरफ्तार, तीर-कमान जब्त

locationमहासमुंदPublished: Dec 12, 2020 02:47:17 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

पुलिस ने बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी को गिरफ्तार किया।

तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी गिरफ्तार, तीर-कमान जब्त

तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी गिरफ्तार, तीर-कमान जब्त

महासमुंद. पुलिस ने बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में तेंदुआ और हिरण की खाल बेचने के फिराक में घूम रहे तीन आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी से बरामद खाल की कीमत करीब 30 लाख रुपए बताई जाती है।

पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर को विगत कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में तेदुंआ, हिरण आदि का अवैध शिकार करने व उसके मांस व खाल को बिक्री करने का प्रयास कर रहे। पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने जिला सायबर सेल महासमुन्द की टीम तथा सभी थाना/चैकी प्रभारियों को ऐसे लोगों को पकडने के लिए निर्देशित किया गया था। सायबर सेल महासमुन्द की टीम तथा सभी थाना/चौकी प्रभारियों मुखबिरों की एक जाल बिछाकर अवैध शिकार और इस धंधे में संलिप्त लोगों को पडकने के लिए सक्रिय हो गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y19mu

सायबर सेल महासमुन्द की टीम अपने मुखबिरों को ग्राहक बनाकर और स्वयं भी ग्राहक बनकर बार अभ्यारण क्षेत्र में अवैध शिकार और अवैध शिकार से एकत्र खाल आदि को अभ्यारण से बाहर निकालने के लिए लग गई। तभी टीम को मुखबिर से सूचना मिली की बार जंगल क्षेत्र में कुछ लोगों ने तेंदुए (लेपर्ड) तथा हिरण का शिकार किया है और तेदंुए व हिरण के खाल को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे है। टीम ने मुखबिरों को ग्राहक बनाकर उनसे संम्पर्क करने के लिए कहा और खाल आदि को जंगल से बाहर निकालने के लिए प्लान बनाया ।

सायबर सेल की टीम एवं थाना सांकरा को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग ग्राम बरनाईदादर झगरनडीह चैक के पास तेदुंए व हिरण की खाल का सौदा करने वाले है तभी टीम ने ग्राम बरनाईदादर झगरनडीह चैक के पास तीन लोगों को घेराबंदी कर पकडा गया। उक्त आरोपियों से नाम, पता पुछने पर उन्होंने अपना नाम शेख शाहब्बुद्दीन, बलिराम बरिहा, जोहन बरिहा बताया। उनके पास से तलाशी लेने पर दो बोरे में रखें 01 नग तेदुएं का खाल तथा 01 नग हिरण का खाल मिला।

प्रारंभिक पूछतांछ में वो पुलिस को गुमराह करते रहे और तेदुंए व हिरण की मौत को स्वभाविक बताकर उसका खाल निकालना बताते रहे। सायबर सेल की टीम एवं थाना सांकरा टीम ने उक्त आरोपियों से कडाई से पूछतांछ की तो उन्होने बताया कि उक्त तेदुए को बारनवापारा अभ्यारण क्षेत्र में आज से एक माह पूर्व तीर कमान से शिकार कर उसका खाल निकालकर उसे बेचने के लिए ग्राहक की तलाश करते मौके पर आना बताये। उक्त तेदुंए की खाल की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 25 लाख तथा हिरण की खाल की कीमत 5 लाख कुल जुमला कीमति तीस लाख रूपये है।

उक्त आरोपियों के कब्जे से दो बोरी में रखे 01 नग तेंदुए की खाल एवं 01 नग हिरण की खाल तथा 01 नग तीन कमान जब्त कर थाना सांकरा में वन्य प्रार्णी संरक्षण अधिनियम के तहत् कार्यवाही की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो