डिजिटल विलेज बनने की दिशा में गांवों के 960 भवन वाई-फाई सुविधा से लैस

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले की ग्राम पंचायतों को भारत नेट परियोजना के जरिए डिजिटल विलेज बनाने की तैयारी चल रही है। शासकीय भवन वाई-फाई सुविधा से लैस होंगे।

By: Ashish Gupta

Published: 29 Aug 2021, 02:33 PM IST

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले की ग्राम पंचायतों को भारत नेट परियोजना के जरिए डिजिटल विलेज बनाने की तैयारी चल रही है। शासकीय भवन वाई-फाई सुविधा से लैस होंगे। महासमुंद व बागबाहरा में कुल 960 शासकीय भवन वाईफाई से लैस हो चुके हैं। 239 भवनों में कार्य प्रगति पर है। 721 भवनों में वाई-फाई सुविधा प्रारंभ हो गई है।

गौरतलब है कि परियोजना के तहत ग्राम पंचायत के शासकीय भवन जैसे स्कूल, आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन, राशन दुकान व अन्य में वाई-फाई कनेक्शन प्रदान करना है। दो विकासखंड के ज्यादातर गांव डिजिटल हो चुके हैं, लेकिन कई गांव को डिजिटल होने का इंतजार है। ग्राम पंचायत को यह सुविधा एक वर्ष के लिए नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। इसके बाद कम दर पर सुविधाएं दी जाएंगी। 6 एमबीपीएस तक नेट प्रदान किया जाएगा। बागबाहरा के कई गांव में ऑप्टिकल फाइबर केबल नहीं पहुंचा है।

बसना व पिथौरा विकासखंड में काम बाकी
मिली जानकारी के अनुसार बसना और पिथौरा में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य अंतिम चरण में है। आगामी महीने में बसना व पिथौरा विकाखंड के गांव के शासकीय भवनों को चिह्नांकित कर वाइ-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी। सरायपाली विकासखंड के गांवों को इंतजार करना पड़ सकता है। ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का कार्य धीमी गति से हो रहा है। बसना व पिथौरा विकासखंड के गांवों में प्राइवेट कंपनी द्वारा फाइबर ऑप्टिकल बिछाया जा रहा है।

डिजिटल हो रहे कार्य
गांव के शासकीय भवन अब वाई-फाई से जुड़ जाने से ग्राम पंचायतों में डिजिटल कार्य हो रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार जब जिले के अधिकतर गांवों में वाई-फाई सुविधा शुरू होगी, तब इंटरनेट की स्पीड क्षमता बढ़ाई जाएगी। इससे लोगों को सहूलियत होगी।

सीएससी के प्रबंधक श्यामल शर्मा ने कहा, पिथौरा व बसना के ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य अंतिम चरण में है। आगामी पंचायतों के भवनों में वाई-फाई कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। ७२१ शासकीय भवन में वाई-फाई सुविधा शुरू हो गई है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned