scriptबोर्ड एग्जाम से जुडी कुछ ख़ास खबरें,बैन होंगे लाउडस्पीकर पुलिस भी होगी एग्जाम पर | bord exam information | Patrika News
महासमुंद

बोर्ड एग्जाम से जुडी कुछ ख़ास खबरें,बैन होंगे लाउडस्पीकर पुलिस भी होगी एग्जाम पर

परीक्षा की तैयारी बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों और गोपनीय सामग्री का वितरण

महासमुंदFeb 24, 2018 / 02:12 pm

Deepak Sahu

CGNews
महासमुंद. शिक्षा विभाग अब दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। नकल रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन भी किया जा चुका है। केंद्राध्यक्षों की नियुक्ति भी की जा चुकी है।
शुक्रवार को पुलिस सुरक्षा के बीच शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक शाला महासमुंद में उत्तर पुस्तिका, प्रश्न पेपर और गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया। प्रवेश पत्रों का भी वितरण पहले किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रश्न-पत्र, उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल और अन्य गोपनीय सामग्री जिले 15 दिन पहले ही जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के स्ट्रांग रूम पहुंच चुकी थी।
शुक्रवार को गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया है। सभी विकासखंडों के शिक्षक जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह से ही सामग्री लेने पहुंचे थे। जो देर शाम बसों के माध्यम से सामग्री को ले गए। बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को नजदीकी थाना एवं चौकी में जमा कराया गया है।
परीक्षा के दिन ही स्कूलों में प्रश्न पत्रों के साथ गोपनीय सामग्री पहुंचाई जाएगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक 107 परीक्षा केंद्रों में बोर्ड परीक्षा समाप्त होने तक पुलिस की ड्यूटी भी लगेगी। ज्ञात हो कि मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जिले में 107 परीक्षा केंद्रों में कुल 29 हजार 187 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस वर्ष पांच नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नियुक्त केंद्राध्यक्षों के गठन के बाद स्थानीय कन्या शाला में इन्हें नियुक्ति पत्र के साथ प्रशिक्षण भी दिया गया। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा समाप्त होने तक लाउडस्पीकर पर भी बेन लग चुका है।
प्रशिक्षण में दी गई आवश्यक जानकारी
जानकारी के मुताबिक केंद्राध्यक्षों को प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि इस साल से परीक्षा कक्ष में ड्यूटी करने वाले पर्यवेक्षक मोबाइल फोन नहीं रख सकेंगे। इसकी अनुमति किसी भी शिक्षक को नहीं दी जाएगी। फोन लेकर आने वाले पर्यवेक्षकों को अपना मोबाइल केंद्राध्यक्ष के पास जमा कराना होगा। जिससे बच्चों को ध्यान भंग न हो।
फैक्ट फाइल छात्रों की संख्या और कक्षा
16 हजार 522 परीक्षार्थी 10वीं की परीक्षा में होंगे शामिल।
12 हजार 665 परीक्षार्थी 12वीं की परीक्षा में होंगे शामिल।
107 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
05 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है। शुक्रवार को उत्तर पुस्तिका, प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री का वितरण किया। केंद्राध्यक्षों केे साथ ही साथ फ्लाइंग स्क्वॉड का भी गठन कर दिया गया है।
बीएल कुर्रे, जिला शिक्षा अधिकारी महासमुंद
वितरण… उत्तर पुस्तिका व प्रश्न पत्र लेने पहुंचे विकासखंडों के शिक्षक।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो