scriptमतदाताओं को जागरूक करने सोशल मीडिया का सहारा | CG Polls: Social media support to make voters aware | Patrika News

मतदाताओं को जागरूक करने सोशल मीडिया का सहारा

locationमहासमुंदPublished: Sep 08, 2018 11:53:40 am

Submitted by:

Deepak Sahu

फेसबुक अकांउट बनाकर लोगों को दे निर्वाचन की जानकारी

election 2018

मतदाताओं को जागरूक करने सोशल मीडिया का सहारा

महासमुंद. सोशल मीडिया के जरिए अब मतदाताओं को निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के अलावा उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है। फेसबुक पर पेज बनाकर लोगों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक फेसबुक के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोडऩे के उद्देश्य से सोशल पेज का निर्माण किया गया है।

मतदाता जागरुकता अभियान की कड़ी में विधानसभा चुनाव के लिए इस तरह की सार्थक पहल की गई है। इसमें पेंटिंग, स्केच, फोटोग्राफ और स्लोगन राइटिंग जैसी प्रतियोगिताएं भी रखी गई हैं। एनआईसी प्रभारी आनंद सोनी ने बताया कि फेसबुक के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस वर्ष तीन वर्गों में स्पर्धा रखी गई है। प्रतियोगिता में जो भी प्रतिभागी अपने फेसबुक पेज में निर्धारित सीमा तक लाइक्स प्राप्त करता है, तो उसे प्रमाण-पत्र के साथ 500 रुपए से लेकर 50,000 रुपए तक पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

पहले 21 अगस्त अंतिम तिथि थी, जिसके बाद इसे बढ़ाकर 31 अगस्त किया गया था, जिसकी तिथि फिर से बढ़ाई गई थी। शुक्रवार तक ही आवेदन लिए गए। गौरतलब है कि इस वर्ष ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा थी। मतदाता सूची में ऑनलाइन आवेदन करने वालों को निराश हाथ लग रही है। पहली बार इस बार ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने में सर्वर की भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। फार्म अपलोड नहीं होने से लोगों को ऑफ लाइन जाकर भरना पड़ रहा है।

महासमुंद, एनआईसी प्रभारी के आनंद सोनी ने बताया निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी एवं मतदाताओं में जागरुकता लाने के लिए इस बार फेसबुक में अकाउंट बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो