scriptइस तरह लग रही बच्चों की क्लॉस, सो रहा शिक्षा विभाग | Claus children looking like this, sleeping education department | Patrika News

इस तरह लग रही बच्चों की क्लॉस, सो रहा शिक्षा विभाग

locationमहासमुंदPublished: Mar 10, 2018 09:46:48 am

Submitted by:

Deepak Sahu

महासमुंद जिले के कई सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर नशे का सुरूर इस कदर चढ़ा है कि स्कूल तक में धुत होकर आ रहे हैं

drunk teacher news
महासमुंद. जिले के कई सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर नशे का सुरूर इस कदर चढ़ा है कि स्कूल तक में धुत होकर आ रहे हैं। प्रायमरी स्कूल से लेकर हायर सेकंडरी तक और शिक्षक से लेकर प्रिंसिपल तक के नशापान कर स्कूल पहुंचने, बच्चों और स्टाफ से दुव्र्यवहार, मारपीट करने की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं। ताजा घटना पिथौरा विकासखंड के गौरवग्राम बुंदेली की है, जिसकी तस्वीर ही बयां कर ही है कि जिन पर शिक्षा देने का दायित्व है, वे किस हाल में हैं और बच्चों को किस तरह की शिक्षा दे रहे हैं। इसके बावजूद शिक्षा विभाग के अफसर कार्रवाई करने में लिखित शिकायत का इंतजार कर रहे हैं।
जानकारी के अनुसार बुंदेली के सरकारी प्रायमरी स्कूल में गुरुवार 8 मार्च को एक शिक्षक कक्षा में बच्चों के सामने ही नशे में धुत होकर कुर्सी पर पसरा हुआ था। सारे बच्चे उसे देख रहे थे, लेकिन वह मुंह पर बैठ रही मख्खियों तक को नहीं हटा पा रहा था। इसी बीच उप सरपंच पूनम दास मानिकपुरी सहित ग्राम के दो अन्य नागरिक शाला का हाल जानने पहुंचे तो वह पकड़ में आ गया।
बताया गया है कि बुंदेली में पदस्थ इस शिक्षक को व्यवस्था के तहत उदरलामी स्कूल भेजा गया है, लेकिन वह वहां जाकर बच्चों को पढ़ाने जाने के बजाय इसी हाल में बुंदेली स्कूल में पड़ा रहता है। उपसरपंच और ग्रामीणों ने शिक्षक को उक्त हाल में देखकर बीईओ पिथौरा को दूरभाष पर जानकारी दी। मोबाइल कैमरे चालू कर जब उक्त शिक्षक से पूछा गया कि उनकी ड्यूटी उदरलामी स्कूल में है तो यहां कैसे सोए हैं, इसका गोलमोल जवाब देता रहा। वह ठीक से बोल भी नहीं पा रहा था और कैमरे से बचने के लिए हाथों से बार-बार अपना मुंह छिपा रहा था।
घटना की पुष्टि करते हुए बीईओ केके ठाकुर ने बताया कि ग्रामीणों से उन्हें सूचना मिली थी, लेकिन बोर्ड और लोक सुराज के कार्य में व्यस्त होने के कारण नहीं जा पाए।

बीईओ का कहना है कि वे उस शिक्षक को अच्छी तरह जानता हैं और कई बार समझाइश दे चुके हैं। ऐसे तत्व पूरे विभाग को बदनाम कर रहे हैं। डीईओ बीएल कुर्रे से संपर्क करने पर उन्होंने पूरे मामले की जानकारी ली और बीईओ से जवाब तलब किया।
शर्मशार करने वाली कई घटनाएं…
बागबाहरा ब्लॉक के सुखरीडबरी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 15 जनवरी को स्कूल के प्रिंसिपल बच्चों को रूल लेकर मारने के लिए दौड़ा रहे थे और बच्चे डर के मारे इधर-उधर भाग रहे थे। इस घटना के बाद उस पर नशा करने का आरोप लगाते हुए ग्रामीण उसे हटाने की मांग कर रहे थे। इसी तरह महासमुंद ब्लॉक की प्राथमिक शाला बडग़ांव के प्रधानपाठक 20 फरवरी को नशे की हालत में स्कूल पहुंचे थे। वहां निरीक्षण में पहुंचे बीईओ ने पकड़ लिया। डॉक्टरी मुलाहिजा में शराब पिए जाने की पुष्टि हुई। डीईओ ने बीईओ की रिपोर्ट पर प्रधानपाठक को निलंबित कर दिया।
एचएम भी …
बुंदेली स्कूल का प्रधानपाठक भी कुछ दिनों पहले नशे की हालत में स्कूल में पकड़ा गया था। उसने दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की बात कहते हुए माफी भी मांगी थी। वहीं हाईस्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत थाने तक पहुंच गई थी। हालांकि विवाद टीचर्स की लेट लतीफी को लेकर हुआ था।
पिथौरा के बीईओ केके ठाकुर ने बताया प्रिंसिपल के खिलाफ थाने तक बात पहुंची है। वहीं प्रधानपाठक कई बार माफी मांग चुका है। शिक्षक को कई बार समझाइश दे चुके हैं। ग्रामीणों की ओर से लिखित शिकायत आने पर जांच कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो