scriptअल्पसंख्यक समुदायके हित को ध्यान में रखते हुए कलक्टर ने योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश | collector has instructed get the benefits of schemes in mahasamund | Patrika News

अल्पसंख्यक समुदायके हित को ध्यान में रखते हुए कलक्टर ने योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश

locationमहासमुंदPublished: Aug 29, 2018 06:07:19 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अल्पसंख्यक समिति के सदस्यों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर शासन द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के हित में संचालित योजनाओं और गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की

cg news

अल्पसंख्यक समुदायके हित को ध्यान में रखते हुए कलक्टर ने योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद के कलक्टर हिमशिखर गुप्ता ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अल्पसंख्यक समिति के सदस्यों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर शासन द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के हित में संचालित योजनाओं और गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में कलक्टर ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित योजनाएं सही तरीके से कार्य रूप में तभी परिणित होगी, जब इनकी सम्पूर्ण जानकारी और जागरुकता समुदाय के लोगों को होगी। अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, ईसाई, सिक्ख, बौध्द, जैन और पारसी) के हित को ध्यान में रखते हुए विभागों के अधिकारियों को भी गंभीरता से प्रयास करना होगा, ताकि योजनाओं का समुचित लाभ इन समुदाय के पात्र हितग्राहियों को मिल सके।
बैठक में अल्प कल्याण समिति के सदस्य सुरजीत सिंह, कुलवंत सिंह, मोहम्मद मसूद, अपर कलक्टर मोहम्मद शरीफ खान, आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त देवांगन, समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक डीडी मंडावी उपस्थित थे। बैठक में अधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर पालिका महासमुंद के अंतर्गत एक मार्च से 30 अपै्रल 2018 तक 404 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। सरायपाली नगरीय क्षेत्र में राज्य परिवर्तित योजना के तहत मुस्लिम समाज विकास कार्य के लिए 30 लाख रुपए से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है। 573 अल्पसंख्यकों का बीपीएल राशन कार्ड बनाया गया है।
गैर सबला योजना के तहत १४४ लाभान्वित
बैंक अधिकारियों ने बताया कि बैंक के माध्यम से हितग्राहियों को एक करोड़ 63 लाख 47 हजार रुपए का ऋण वितरण किया गया है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के माध्यम से 143 हितग्राहियों को 76 लाख 86 हजार रुपए एवं महिला नागरिक सहकारी बैंक के माध्यम से 86 लाख 61 हजार का ऋण विभिन्न व्यवसाय करने के लिए उपलब्ध कराया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि महिला जागृति शिविर के जरिए 185 महिलाओं, छग महिला कोष से 13 स्वसहायता समूहों को ऋण, किशोरी शक्ति योजना के तहत 52 बालिकाओं, गैर सबला योजना के तहत 144 लोगों को लाभान्वित किया गया है। प्री.मैट्रिक अल्प संख्यक छात्रवृत्ति योजना के तहत 327 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो