अगर आपके भी राशन कार्ड मे हैं ये कमियां तो नहीं होगा नवीनीकरण, अच्छे से कर लें जांच

अगर आपके भी राशन कार्ड मे हैं ये कमियां तो नहीं होगा नवीनीकरण, अच्छे से कर लें जांच

Akanksha Agrawal | Updated: 10 Jul 2019, 10:55:58 AM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

- छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू हो चुकी है।
- कुछ राशन कार्ड जिनको संदिग्ध पाया जाएगा उनके सत्यापन के बाद ही उसका नवीनीकरण किया जाएगा।

सरायपाली. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public distribution system) के अंतर्गत राज्य में 2013-14 में जारी किए गए समस्त राशन कार्ड (Ration card) का नवीनीकरण किया जाएगा। यह कार्य 8 जुलाई से प्रांरभ हो गया है, जो अगामी 30 अगस्त तक यह कार्य किया जाएगा।

मिली जानकारी अनुसार अंत्योदय तथा मुख्यमंत्री खाद्य सहायता योजना के समस्त राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

ऐसे राशन कार्डधारी जिनका आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, उनके आवेदन के आधार पर डाटा इंट्री करते हुए उनके कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा। ऐसे राशन कार्ड जो संदिग्ध हो एवं जिनके अपात्र होने के संबंध में शिकायत प्राप्त हो या अभी तक किसी भी सदस्य का आधार क्रमांक प्राप्त न हुआ हो उनका भौतिक रूप से सत्यापन करने के उपरांत ही राशन कार्ड का नवीनीकरण होगा। ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय से विगत 5 वर्ष में मृत व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर उनका नाम राशन कार्ड से हटाया जाएगा।

नवीनीकरण के लिए कार्डधारी मुखिया एवं परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड न होने की स्थिति में आधार पंजीयन पावती की छायाप्रति, संचालक खाद्य विभाग द्वारा अनुमोदित कोई एक फोटो युक्त परिचय पत्र की छायाप्रति मुखिया का बैंक पासबुक, राशन कार्ड के प्रथम व अंतिम पृष्ठ की छाया प्रति अनिवार्य रहेंगे। इसके लिए आवेदन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर लिया जाएगा।

जनपद व पालिका में किए जाएंगे आवेदन
आवेदकों से वांछित दस्तावेजों (Documents) के साथ ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। कार्ड में अलग-अलग सूची तैयार कर जनपद व नगरीय निकाय कार्यालयों को प्रस्तुत किए जाएंगे। जो कार्डधारी सत्यापन के समय उपस्थित नहीं होंगे उनके राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं होगा। सत्यापन के दौरान यदि आवेदक का कार्ड नवीनीकरण के लिए योग्य पाया जाता है तो सत्यापन दल द्वारा इसके कारणों के जानकारी सत्यापन पत्रक व सत्यापन सूची में दी जाएगी। कार्डों की अंतिम सूची जिला प्रशासन द्वारा सभी संबंधित उचित मूल्य की दुकानों एवं सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा कर दी जाएगी।

Chhattisgarh utility news की खबर पढ़ें यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned