script

2000 के नोटों के सीरियल नंबर को देख हुआ शक तो बुला ली पुलिस फिर सामने आई ये सच्चाई

locationमहासमुंदPublished: Aug 30, 2019 07:23:38 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में नकली नोट खपाते हुए पांच लोगों को पकड़ने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली।

fake notes

Fake currency notes

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में नकली नोट खपाते हुए पांच लोगों को पकड़ने में पुलिस को बड़ी सफलता मिली। तीन लाख 25 हजार रुपए के नकली नोट के साथ पुलिस ने कवर्धा और मुंगेली जिले के पांच लोगों को पकड़ा। ये आरोपी दस दिन में पैसा डबल करने का झांसा देकर महिला से एक लाख रुपए ले लिए थे। गुरुवार को एक लाख के बदले दो लाख रुपए लौटाने आए थे। महिला को नोटों के सीरियल नंबर देख शक हुआ और पुलिस बुलाकर आरोपियों को पकड़वा दिया।
पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ला ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 19 अगस्त को सेनगुड़ा जिला मुंगेली का दिनेश बंजारा और हनुमान धृतलहरे तुमगांव निवासी कुलवंत कौर के घर पर आए और पैसा दोगुना करने की बात कहने लगे। कुलवंत कौर उनके झांसे में आकर करीब एक लाख रुपए दिनेश बंजारा और हनुमान धृतलहरे को दे दी। 29 अगस्त को दोपहर 11.30 से 12.30 बजे के बीच दिनेश बंजारा, हनुमान धृतलहरे अपने अन्य दो साथी जय कुमार व तिहारू कोसले के साथ महिला के घर आए।
fake currency news
उनके पास एक सफेद रंग की मारुति कार क्रमांक सीजी 28 एच 6710 थी। दिनेश बंजारा ने कुलवंत कौर उर्फ रानी को 2 हजार और 500 रुपए के नोटों का बंडल देकर कहा कि तुम्हारे दिए एक लाख रुपए को हमने डबल करके दिए हैं। नोटों के बंडल को कुलवंत कौर ने अपने पति जगदीश के सामने गिन रही थी।
उन्हें नोटों के सीरियल नंबर देखकर नकली लग रहे थे। 2000 रुपए के 80 नोटों में सीरियल नंबर 6एडी707743 लिखा हुआ था और 500 के कुल 80 नोट 3 सीएन 501131 लिखा था। तब कुलवंत कौर ने अपने पति जगदीश को थाना तुमगांव भेजा।
पति के थाना से वापस आने तक सभी को बहला-फुसलाकर उलझाए रखा। कुछ देर के बाद प्रार्थिया का पति थाना तुमगांव पुलिस के साथ घर आया। पुलिस ने आरोपियों को दबोच लिया। प्रार्थिया की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने मामला 420, 489, क,ख,ग, 34 भादंवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।
fake currency news
पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की। पकड़े गए आरोपियों में दिनेश बंजारा ऊर्फ देवराज पिता धनलाल (28) सेनगुड़ा थाना लोरमी, हनुमान धृतलहरे पिता बिसाहू (45) निवासी सोनपुरी थाना पडरिया, जयकुमार अनंत पिता आत्माराम (49) साकिन धरमपुरा थाना लोरमी, तिराहु कोसले पिता भोंदलदास (42) साकिन सोनबरसा थाना पिपरिया और नरेंद्र मंगेसकर पिता लाभो मोहले (41) को मुंगेली पथरिया से गिरफ्तार किया गया।

मुंगेली में होती नकली नोटों की प्रिंटिंग
आरोपी दिनेश बंजारा की निशानदेही पर नकली नोट छापने का कार्य करने वाले ग्राम भुलनकांपा निवासी थाना पथरिया के नरेंद्र मंगेसकर पिता लाभो मोहले के कब्जे से मुंगेली जाकर नकली नोट छापने के लिए इस्तेमाल किए गए कम्प्यूटर, प्रिंटर को बरामद कर हिरासत में लेकर थाना तुमगांव लाया गया। आरोपियों से कुल 5 नग मोबाइल, नकदी रकम 4250 रुपए, कलर प्रिंटर, कम्प्यूटर सेट व घटना में प्रयुक्त किए गए मारुति 800 वाहन क्रमांक सीजी 28 एच 6710 कुल जुमला कीमत 4,49250 रुपए कीमती बरामद किया गया।

र्कारवाई में यह हुए शामिल
यह कार्यवाई पुलिस अधीक्ष जितेंद्र शुक्ला के आदेशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वेदव्रत सिरमौर, एसडीओपी एनके सूर्यवंशी के दिशा निर्देश पर थाना प्रभारी उपनिरीक्षक योगेश कुमार सोनी के नेतृत्व में आरक्षक अनिल बंजारे, नरेश वर्मा, नवल किशोर प्रधान, ओमप्रकाश चंद्राकर का विशेष योगदार रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो