scriptनई तकनीक से किसान ने किया मशरूम उत्पादन, राष्ट्रीय स्तर पर किया गया सम्मानित | Farmer mushroom production new technology honored at national level | Patrika News

नई तकनीक से किसान ने किया मशरूम उत्पादन, राष्ट्रीय स्तर पर किया गया सम्मानित

locationमहासमुंदPublished: Sep 14, 2019 05:10:21 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

नई तकनीक से मशरूम उत्पादन के लिए किसान का किया गया सम्मान

नई तकनीक से किसान ने किया मशरूम उत्पादन, राष्ट्रीय स्तर पर किया गया सम्मानित

नई तकनीक से किसान ने किया मशरूम उत्पादन, राष्ट्रीय स्तर पर किया गया सम्मानित

महासमुंद. खेतों में पेड़ के नीचे नई तकनीक से पैरा मशरूम के उत्पादन के लिए बसना विकासखंड के ग्राम पटियापाली के किसान राजेंद्र कुमार साहू को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। मशरूम अनुसंधान निदेशालय सोलन (हिमाचल प्रदेश) ने किसान को प्रगतिशील मशरूम उत्पादक सम्मान दिया है।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय की मशरूम अनुसंधान प्रयोगशाला के वैज्ञानिक के मार्गदर्शन में 12 वर्षों से राजेंद्र साहू मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं। प्रतिदिन 5 से 10 किलो मशरूम का उत्पादन होता है। 200 से 300 रुपए प्रति किलो में इसकी बिक्री हो रही है। कृषि विज्ञान केंद्र के एसके वर्मा और एसएल अली ने बताया कि इस तकनीक में राजेंद्र साहू आम के पेड़ों के छांव के नीचे लोहे की पाइप पर धान के गट्टों में पैरा मशरूम डाल कर उत्पादन करते हैं।

राजेंद्र कुमार मशरूम उत्पादन ही नहीं, स्पॉन का भी उत्पादन करते हैं। मशरूम उत्पादन के बाद अपशिष्ट पदार्थ से केंचुआ खाद का निर्माण भी करते हैं और खाद का निर्माण कर उसे विक्रय भी करते हैं। इस तकनीक का आस-पास के किसानों को लाभ मिल रहा है। वर्तमान में मशरूम की मांग बढ़ गई है। उत्पादन अच्छा होने पर वर्षभर मशरूम की खरीदी होती है। होटल संचालक और लॉज आदि में ज्यादा मांग रहती है। इस कारण इसकी खपत बढ़ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो