scriptफसल बीमा की राशि नहीं मिलने से किसान खफा, आंदोलन के मूड में | Farmers upset due to non-receipt of crop insurance, in agitation mood | Patrika News

फसल बीमा की राशि नहीं मिलने से किसान खफा, आंदोलन के मूड में

locationमहासमुंदPublished: May 11, 2022 05:38:25 pm

Submitted by:

Jitendra Satpathi

महासमुंद. दो साल से 10 गांव के किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिली है। इससे खफा होकर किसान मंगलवार को कलेक्टोरेट पहुंचे। डिप्टी कलेक्टर को अपनी समस्या बताकर कलेक्टर के नाम पर ज्ञापन सौंपा। किसानों ने 10 दिन के भीतर फसल बीमा की राशि प्रदान करने की मांग

फसल बीमा की राशि नहीं मिलने से किसान खफा, आंदोलन के मूड में

फसल बीमा की राशि नहीं मिलने से किसान खफा, आंदोलन के मूड में

महासमुंद. दो साल से १० गांव के किसानों को फसल बीमा की राशि नहीं मिली है। इससे खफा होकर किसान मंगलवार को कलेक्टोरेट पहुंचे। डिप्टी कलेक्टर को अपनी समस्या बताकर कलेक्टर के नाम पर ज्ञापन सौंपा। किसानों ने 10 दिन के भीतर फसल बीमा की राशि प्रदान करने की मांग की।
ग्रामीण गणेश राम और विक्रम साहू ने बताया कि मोंगरापाली, सराईपाली, सम्हर, बिराजपाली, कोटनपाली समेत १० गांव के किसान फसल बीमा की राशि दिलाने की गुहार लगाने के लिए कलेक्टोरेट पहुंचे हैं। पूर्व में भी शासन व प्रशासन को फसल बीमा राशि नहीं मिलने को लेकर ज्ञापन सौंपा गया था, पर आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। ऐसे कई गांव हैं, जहां के किसानों को पीएम फसल बीमा की राशि नहीं मिली है। प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत प्रीमियम राशि जमाकर बीमा कराया गया था। अब फसल बीमा की राशि कब मिलेगी, इसकी जानकारी कोई नहीं दे रहा है। इसलिए गुहार लगाने कलेक्टोरेट आए। इस अवसर पर यशवंत पटेल, विक्रम साहू, बोधन, बृजलाल साहू, तिलक राम, जहांगीर, कार्तिक राम, भैयाराम साहू, भरत लाल, भेखराम साहू, भुवन साहू, चंद्रकांत पटेल, दीपक चंद्राकर, सुकुल दास, मोती राम साहू, बाबू लाल साहू, मोहन लाल, परसराम, खेमराज साहू, चमन लाल, विजय कुमार, कन्हैया, पंचराम, गोविंदराम, ओम प्रकाश, दीनाराम, टीकूराम, द्वारिका प्रसाद साहू, नंदसिंह पटेल, मोहन लाल साहू, घनश्याम, मोतीराम, राकेश पटेल आदि उपस्थित थे।
डिप्टी कलेक्टर ने कहा विभाग से करेंगे चर्चा
बताया जाता है कि कर्मचारियों की लापरवाही के कारण पिछले दो वर्षों से सूखाग्रस्त की स्थिति में भी कृषकों को फसल बीमा की राशि प्रदान नहीं की गई है। पवन साहू व मोहन साहू ने बताया कि शासन की योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है। प्रशासन को किसानों की समस्याओं का शीघ्र ही समाधान करना चाहिए। डिप्टी कलेक्टर राकेश गोलछा ने कहा कि संबंधित विभाग से चर्चा कर किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
सौंपा गया ज्ञापन
ग्रामीणों ने कहा कि 10 दिनों के भीतर फसल बीमा की राशि नहीं मिलने में मेन रोड पिथौरा में चक्काजाम किया जाएगा। इधर, कोरनपाली ग्राम पंचायत विराजपाली विखं बागबाहरा का सिंचित व असिंचित भूमि का फसल बीमा राशि 2021-22 का अभी तक नहीं मिली है। किसानों ने भी अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो