इस योजना से खाता धारकों को मिलेगी बड़ी राहत, अब डाकघरों में मिलेगी बैंक जैसी सुविधाएं

ग्रामीण डाकघरों में अब ग्राहकों को बैंक जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

By: Deepak Sahu

Published: 24 Jul 2018, 01:28 PM IST

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के ग्रामीण डाकघरों में अब ग्राहकों को राष्ट्रीयकृत बैंकों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। यहां भी निफ्टी, मनी ट्रांसफर सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट के नाम से डाकघरों में शाखाएं खोलने की तैयारी की जा रही है। इन शाखाओं के खुलने के बाद ग्रामीणों को बैंकिग कार्य के लिए अन्य बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

गावों में मिलेगी ये सुविधा
यहां ग्राहकों के खाते भी खोले जाएंगे। प्रथम चरण में जिला मुख्यालय के डाकघर सहित चार अन्य गांवों में इसकी सुविधा प्रारंभ होगी। सहायक ब्रांच मैनेजर व एरिया ऑपरेशन ऑफिसर अमित श्रीवास्तव ने बताया कि देश में डिजिटलाईज्ड व बैंकिग कार्य को बढ़ावा देने के लिए पीएम देश के सभी जिलों के मुख्य डाकघर सहित ग्रामीण डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट योजना के नाम से बैंकिंग सेवा की जल्द ही शुरुआत कर सकते हैं।

डाकघरों में बैंक जैसे होंगे कार्य
इस योजना के तहत महासमुंद डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। एक ब्रांच मैनेजर की नियुक्ति की गई है। इनकी देखरेख में ही पूरा काम होगा। इनके अलावा चार अन्य कर्मचारियों की भी नियुक्ति की जानी है। इस योजना के तहत बैंक से संबंधित सभी कार्य डाकघरों में किया जाएगा।

ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत
इसके लिए प्रथम चरण में जिला मुख्यालय महासमुंद के अलावा बेलसोंडा, बिरकोनी, पचेड़ा एवं बोरियाझर के उप डाकघरों में भी बैंकिग कार्य करने की तैयारी की जा रही है। श्रीवास्तव ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों का विस्तार ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाना है। वर्तमान में 60 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। जहां राष्ट्रीयकृत बैंकों जैसा कार्य हो रहा है। अब डाकघरों में मिलने वाली सुविधा से ग्राहकों को बड़ी राहत मिल सकती है।

जिले के डाकघर होंगे पेपरलैस
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों का कार्य पूरी तरह से पेपरलैस होगा। डाकघरों में नियुक्त जीडीएस को एक-एक डिवाइस दिया जाएगा, स्वाइप मशीन भी उपलब्ध होगी। जीडीएस गांव में जाकर ग्रामीणों का खाता डिवाइस के माध्यम से खुलवाएगा। जब प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी, तो स्वाइप मशीन के माध्यम से ग्राहक को एक पर्ची दी जाएगी। इसी तरह रकम आहरण व जमा भी किया जा सकेगा।

राहत देने की तैयारी
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सहायक ब्रांच मैनेजर, अमित श्रीवास्तव ने बताया ग्रामीणों को बैंकिग कार्य से राहत देने के लिए डाकघर एवं उप डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शाखा की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए पहले चरण में पांच जगहों पर तैयारी की चल रही है।

Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned