scriptडेंगू और मलेरिया के बढ़ते मरीजों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने का दिया निर्देश | growing patients of dengue and malaria in chhattisgarh | Patrika News

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मरीजों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने का दिया निर्देश

locationमहासमुंदPublished: Aug 17, 2018 05:28:26 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

सभी नागरिकों से डेंगू रोग व मलेरिया के उपचार और के बचाव व सतर्क रहने की अपील की है।

cg news

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मरीजों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने सतर्क रहने का दिया निर्देश

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में कलक्टर हिमशिखर गुप्ता ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभिन्न विभागों के गतिविधियों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2018 को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार की तैयारियों पर अधिकारी ध्यान दे। अपने-अपने विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों का डाटा बेस तत्काल पूरा कराएं। आगामी 17 अगस्त को मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। समय-बीमा की बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान वर्षा की स्थिति को देखते हुए बाढ़ की स्थिति में बचाव के लिए पर्याप्त प्रबंध रखें। उन्होंने जिला नगर सेनानी को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी प्रकार के बचाव व्यवस्था को सुनिश्चित करें।
उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला कलक्टर ने ग्राम स्वराज अभियान फेस-2 की समीक्षा के साथ-साथ मुख्यमंत्री जनदर्शन व अन्य महत्वपूर्ण पत्रों के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि विभागों के अधिकारीगण अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का तत्काल निराकरण कराएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज रघुवंशी, अपर कलक्टर शरीफ मोहम्मद खान, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं विभिन्न विभागों जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

डेंगू रोग से सतर्क रहने की अपील
जिले में डेंगू एवं मलेरिया रोग प्रसार की संभावनाओं को देखते हुए जिला कलक्टर के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एसबी मंगरूलकर ने सभी नागरिकों से डेंगू रोग व मलेरिया के उपचार और के बचाव व सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बरसात और ठंड के मौसम में जर-बुखार का मुख्य कारण मलेरिया है। मलेरिया बीमारी खून में मलेरिया के कीटाणु की उपस्थिति के कारण होता है, जो एक विशेष प्रकार के मच्छर मादा एनाफीलिज के काटने से शरीर में पहुंचता है। इससे यह दो-तीन दिन में गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेते है।

उन्होंने डेंगू बीमारी के बारे में बताते हुए कहा कि डेंगू बीमारी एडिज नामक मच्छर के काटने से होता है, एडिज मच्छर दिन के समय काटता है। सीएचएमो डॉ. मंगरूलकर ने लक्षण व रोकथाम के उपाय बताते हुए कहा कि मलेरिया के लक्षण में ठंड लगना, तेज बुखार आना, कपकपी आना, सिरदर्द, बदन दर्द, उल्टी आना, भूख न लगना, खून की कमी आदि हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो