scriptगुटखा किंग के ज़रिये इन पदार्थों की होती है बेख़ौफ़ बिक्री, महिलाएं व् बच्चे तक है शिकार | Illegal supply of GUTKHA and TOBACCO in Mahasamund | Patrika News

गुटखा किंग के ज़रिये इन पदार्थों की होती है बेख़ौफ़ बिक्री, महिलाएं व् बच्चे तक है शिकार

locationमहासमुंदPublished: May 20, 2018 11:28:36 am

प्रतिबंध के बाद गुटखा की बेखौफ बिक्री

chhattisgarh news

गुटखा किंग के ज़रिये इन पदार्थों की होती है बेख़ौफ़ बिक्री, महिलाएं व् बच्चे तक है शिकार

बागबाहरा. हमने ये अक्सर पढ़ा है गुटखा व् तम्बाकू जैसे पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक है| राज्य में तम्बाकूयुक्त पदार्थ, गुटखा के निर्माण, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध है, लेकिन बागबाहरा क्षेत्र में इस प्रतिबंध का असर जिम्मेदार अधिकारियों की संदेहास्पद कार्यप्रणाली के कारण देखने को नहीं मिल रहा है। यहां खुलेआम अधिकांश किराने, पान मसाला की दुकानों में थोक के भाव में प्रतिबंधित गुटखा आसानी से मिल रहा है।

लाखों की काली कमाई

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र में गुटखा खपाने का काम बागबाहरा के एक गुटखा किंग रायपुर , महासमुंद और सीमावर्ती खरियाररोड के नामचीन व्यापारियों द्वारा बड़े योजनाबद्ध तरीके से कर सेलर के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की किराना दुकानों व पान ठेलों में पहुंचाया जाता है। इस तरह लाखों रुपए की मोटी काली कमाई कर इन तथाकथित तस्करों द्वारा शासन के आदेश को चुनौती दी जा रही है।

अधिकारी करते है अपने कर्तव्यों की इतिश्री

यहां यह कहना बेमानी होगा कि इन सब अवैध कारोबार की जानकारी पुलिस, ड्रग इंस्पेक्टर को नहीं है। जवाबदेह अधिकारी कभी कभार मामूली छापेमारी कर छोटे-छोटे पानठेलों, किराना दुकानों पर कार्रवाई कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेते हैं। बड़े कारोबारी आज तक पकड़े नहीं गए है । इससे स्पष्ट होता कि उन्हें छापे की सूचना पहले मिल जाती है और वे सचेत हो जाते हैं।

बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग कर रहे सेवन

अधिकारियों को इस कारोबार से जुड़े लोगों की पूरी कहानी व गोदाम का पता होता है, लेकिन क्यों नहीं बड़ी छापेमारी कर इन्हें बेनकाब किया जा रहा है। हजारों बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग भी इस जानलेवा गुटखे की गिरफ्त में आकर अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं। लोगों की राय है कि गुटखे पर सख्ती से रोक लगनी चाहिए और इसके अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए। इस संबंध में चर्चा करने ड्रग इंस्पेक्टर ज्योति भानू के मोबाइल पर कई बार संपर्क किया गया, लेकिन उनका मोबाइल हर बार कवरेज से बाहर मिला|
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो