मानव श्रृंखला के साथ रंगोली बनाकर लोगों को दिया मतदान जागरूकता का संदेश

मतदान केंद्रों में शत-प्रतिशत मतदान कराने के उद्देश्य से मतदाता जागरुकता कार्यक्रम स्वीप का आयोजन किया जा रहा है

By: Akanksha Agrawal

Updated: 10 Apr 2019, 03:21 PM IST

बसना. कलक्टर महासमुंद सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में महासमुंद जिले के सभी पांच विकासखंडों में आगामी 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी मतदान केंद्रों में शत-प्रतिशत मतदान कराने के उद्देश्य से मतदाता जागरुकता कार्यक्रम स्वीप का आयोजन किया जा रहा है।

नवंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में स्वीप कार्यक्रम के तहत चलाए गए मतदाता जागरुकता का अभियान के कारण रिकॉर्ड 82 प्रतिशत मतदान महासमुंद जिले में हुआ था। विधानसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत बढ़ाने में अधिकारी, कर्मचारी, करारोपण अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, प्रेरक, शिक्षक, ग्राम पंचायत सचिव, पंच एवं सरपंचों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

विधानसभा चुनाव में मिली सफलता से उत्साहित अधिकारी-कर्मचारियों ने एक बार फिर महासमुंद जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयारी कर ली है। इसी कड़ी में 8 अप्रैल को जनपद पंचायत बसना के ग्राम गढफ़ुलझर के स्कूल परिसर में रंगोली बनाकर तथा मानव श्रंृखला बनाकर शत-प्रतिशत मतदान करने व लोगों को जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गई। ग्राम की सडक़ों व गलियों में रैली निकालकर मतदाता जागरुकता के नारों के साथ बाजार पड़ाव में एकत्रित होकर संध्या सभा का आयोजन किया गया। इसमें वक्ताओं द्वारा निष्पक्ष, निर्भीक और बिना किसी प्रकार के प्रलोभन में आए मतदान करने का विचार व्यक्त करते हुए उपस्थित जनसमुदाय द्वारा संकल्प लिया गया।

मनरेगा के 637 मजदूरों ने ली मतदान करने की शपथ
महासमुंद. कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी महासमुंद के निर्देशानुसार लोकसभा 2019 के तहत जिला स्वीप समिति के कार्य योजना अनुसार जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायतों में मतदाता जागरुकता रैली, मानव श्रृंखला, मशाल रैली, रंगोली निर्माण, मतदान शपथ का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अध्यक्ष स्वीप ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत चल रहे तालाब गहरीकरण कार्य में लगे श्रमिकों के द्वारा कार्यस्थल पर ही मजदूरों को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखने, अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा और किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ दिलाया गया। ग्राम पंचायत अछोला, ग्राम पंचायत परसाडीह, ग्राम पंचायत परसदा ब, ग्राम पंचायत कौंदकेरा आदि ग्राम पंचायत के मजदूर बड़ी संख्या में शामिल है।

लोग हुए शामिल
कार्यक्रम में आसपास के 10 ग्राम पंचायतों के लगभग 1500 से भी अधिक लोगों ने इसमें महिला समूह के सदस्य, सचिव, रोजगार सहायक, ग्रामीण, महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे, युवा ओं के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि के साथ-साथ जनपद पंचायत के अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे। इसके अतिरिक्त ग्राम गढफ़ुलझर के ग्रामीण भी काफी संख्या में उपस्थित हुए। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम के तहत सभी नागरिकों को अधिकारियों ने मतदान करने का संकल्प दिलाया व लोगों को मतदान करने प्रेरित करने कहा।

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned