scriptआर्थिक जनगणना के मामले में महासमुंद चौथे स्थान पर, सर्वे में जुटे 872 कर्मचारी | Mahasamund 4th ranked terms of economic census, 872 employees surveyed | Patrika News

आर्थिक जनगणना के मामले में महासमुंद चौथे स्थान पर, सर्वे में जुटे 872 कर्मचारी

locationमहासमुंदPublished: Oct 07, 2019 05:08:47 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

आर्थिक गतिविधियों समेत सभी आर्थिक इकाइयों और प्रतिष्ठानों की गणना हो रही है।

आर्थिक जनगणना के मामले में महासमुंद चौथे स्थान पर, सर्वे में जुटे 872 कर्मचारी

आर्थिक जनगणना के मामले में महासमुंद चौथे स्थान पर, सर्वे में जुटे 872 कर्मचारी

महासमुंद. आर्थिक गतिविधियों समेत सभी आर्थिक इकाइयों और प्रतिष्ठानों की गणना हो रही है। इस मामले में महासमुंद जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर चल रहा है। महासमुंद जिले में 21692 घरों व प्रतिष्ठानों का सर्वे किया जा चुका है। सर्वे में जिले के 872 कर्मचारी सभी विकासखंडों में कार्य कर रहे हैं। आर्थिक जनगणना में गांवों पर विशेष फोकस किया जा रहा है।

इसके अलावा ऐसे गांव जहां आर्थिक गतिविधियां बहुत ही कम है या बिलकुल भी नहीं है। जिस गांव में कोई आर्थिक गतिविधि नहीं हो रही है, उसकी पहचान की जाएगी। जिला योजना और सांख्यिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उद्योगों, छोटे उद्यमों, दुकानों और कारखानों आदि की जानकारी एकत्रित की जा रही है। यह जानकारी मोबाइल ऐप के माध्यम से ली जा रही है। कार्य की मॉनिटरिंग कॉमन सर्विस सेंटर के कर्मचारी कर रहे हैं।

जिला योजना और सांख्यिकी विभाग के अधिकारी एम तिर्की ने बताया कि गणना से प्राप्त डाटा का उपयोग भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा योजना एवं नीति निर्धारण के कार्य में किया जाएगा। साथ ही उद्यमियों को पंजीकृत करने में सहयोग मिलेगा। इससे मिलने वाले आंकड़ों से जिले की आर्थिक गतिविधि की संपूर्ण जानकारी मिलेगी। सीएससी के माध्यम से घर-घर जाकर आर्थिक क्रियाकलापों में जुटे लोगों का डाटा एकत्र की रही है। फिर इसे सरकार को भेजा जाएगा। इसके आधार पर योजनाएं तय की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो