सावन के आखिरी हफ्ते में सक्रिय हुआ मानसून, यहां 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

सावन के आखिरी हफ्ते में सक्रिय हुआ मानसून, यहां 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

Akanksha Agrawal | Updated: 08 Aug 2019, 03:54:04 PM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

Latest Weather Update: सावन (Sawan) के आखिरी हफ्ते में लंबे इंतजार के बाद छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय (Monsoon) हो गया है। आने वाले कुछ घंटों के लिए मौसम विभाग (Weather department) ने जिले मेें अलर्ट जारी किया है।

महासमुंद. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले 24 घंटे के भीतर भारी बारिश (Heavy rainfall) होने की चेतावनी जारी की है। मानसून (Monsoon) सक्रिय रहेगा और कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश (Torrential rain) हो सकती है।

सावन के अंतिम सप्ताह में मानसून सक्रिय (Monsoon active) हुआ है। गरज-चमक के साथ हो रही बारिश किसानों को बड़ी राहत देने वाली है। बुधवार को जिला मुख्यालय के अलावा जिले के कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई है। सुबह से देर रात तक रुक-रुक बारिश होती रही।

जिला मुख्यालय में मूसलाधार बारिश की वजह से नालियों का पानी ओवरफ्लो होकर सडक़ों पर बहने लगा। गली-मोहल्लों में लबालब पानी भर गया। शहर के बीच स्थित बृजराज स्कूल परिसर में घुटनेभर पानी भर गया था। इधर, बारिश की वजह से लोग घर से निकल नहीं पाए। आंकड़ों के मुताबिक जिले में एक जून से अब तक महासमुंद में 600.1 मिमी, सरायपाली में 539.7, बसना में 601 मिमी, पिथौरा में 466.1 मिमी, बागबाहरा में 382.4 मिमी बारिश हुई है।

जिले में अब तक औसत बारिश 517.9 मिमी है। जिले में 2019 में 1434.2 मिमी बारिश होने का अनुमान है। बुधवार को महासमुंद में 2.3 मिमी, सरायपाली में 0 मिमी, पिथौरा में 2.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक गहरा अवदाब बना हुआ है, जो उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में गतिमान है और ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट को पार कर लिया है।

अभी उत्तर तटीय ओडिशा और लगा हुआ गंगेटिक पश्चिम बंगाल तट के ऊपर स्थित है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। वहीं मानसून द्रोणिका जो माध्य समुद्र तल से 2 किमी तक अनुपगढ़, इटावा, सतना, अंबिकापुर, चैबासा होते हुए गहरा अवदाब के केंद्र तक विस्तारित है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने महासमुंद जिले में अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

अगले 24 घंटे में जिले के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बुधवार को भी झमाझम बारिश के साथ पूरा शहर तर-बतर हो गया। गरज-चमक के साथ रुक-रुक बारिश होती है। सावन महीने में दूसरी बार ऐसी बारिश हुई है। इधर, अच्छी बारिश होने से किसानों में खुशी है। क्योंकि रोपाई का कार्य चल रहा है। अब किसानी कार्य में तेजी आने की उम्मीद है।

रोपाई कार्य में आई तेजी, मिली राहत
बुधवार को हुई अच्छी बारिश के बाद खेतों में पानी भर गया। इसकी वजह से रोपाई कार्य में तेजी आ गई है। किसानों को बारिश होने से राहत मिल रही है। जिले में अब तक औसत बारिश हुई है। कृषि वैज्ञानिक ने जिले में सामान्य बारिश बता रहे हैं। बारिश की वजह से नदी, तालाब और जलाशयों में जलस्तर बढ़ गया है।

Chhattisgarh Weather की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned