script

आग पर काबू पाने के सारे इंतजाम नाकाफी, राजधानी से लेते हैं मदद

locationमहासमुंदPublished: Mar 23, 2020 09:03:01 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

शहर या आसपास में होने वाली आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए मौजूदा सारे इंतजाम नाकाफी हैं। कई बार राजधानी के फायर बिग्रेड की भी मदद ली जाती है।
(Fire Brigade) (Fire in City) (Fire Station)

cg news

आग पर काबू पाने के सारे इंतजाम नाकाफी, राजधानी से लेते हैं मदद

महासमुंद. शहर या आसपास में होने वाली आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए मौजूदा सारे इंतजाम नाकाफी हैं। कई बार राजधानी के फायर बिग्रेड (Fire Brigade)की भी मदद ली जाती है। जिले में जनवरी से लेकर अब तक 108 आग लगने की सूचना प्राप्त हुई हैं (Fire in city)।

ज्ञात हो कि आगजनी की घटना पर काबू पाने के लिए नगर पालिका के पास न पर्याप्त संसाधन है न ही कर्मचारी। फायर स्टेशन से आने वाले गांवों की दूरी भी ज्यादा है। जिले में 6 फायर ब्रिगेड हैं। इनमें पांच चालू हालत में हंै, वहीं एक खराब है। सबसे ज्यादा दिक्कत ग्रामीण इलाकों में होती है। गंभीर दुर्घटना होने पर रायपुर से फायर ब्रिगेड मंगाना पड़ता है। फायर ब्रिगेड कर्मचारियों के सूट व उन्नत उपकरणों को अग्निरोधक दस्तों में शामिल नहीं किया गया है।

शहर में केवल तीन कर्मचारी ही एक फायर बिग्रड के लिए हैं। लगभग 6 कर्मचारी फायर ब्रिगेड में होने चाहिए। ऐसे में कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ती है। गौरतलब है कि रविवार को ग्राम परसदा में एक मकान की बाड़ी में आग लग गई थी। आग घर तक फैल गई। यहां 11 बजे आग लगी थी और फायर ब्रिगेड विभाग ने एक बजे आग पर काबू में पाया। वहीं रविवार को भी कोटनीपाली में सिलेंडर फटने से आग लग गई थी, जिसे भी काफी मशक्कत के बाद बुझाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो