इस तारीख से शुरू होगा राशन कार्ड के नवीनीकरण का काम, साथ में लगेंगे ये जरूरी दस्तावेज

इस तारीख से शुरू होगा राशन कार्ड के नवीनीकरण का काम, साथ में लगेंगे ये जरूरी दस्तावेज

Akanksha Agrawal | Updated: 04 Jul 2019, 03:39:28 PM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

* पुराने राशन कार्ड की वैद्यता खत्म होते ही राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
* राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए ये दस्तावेज लाना आवश्यक है।

महासमुंद. प्रचलित राशन कार्डों (Ration card) की पांच वर्ष की वैधता समाप्त होने के बाद अब खाद्य विभाग (Food department) सत्यापन कर नवीनीकरण करेगा। 8 जुलाई से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं इस वर्ष राशन कार्डों का रंग भी बदल जाएगा। अभी नए कार्ड नहीं बनेंगे।

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली 2016 के खंड 4 के उपखंड 6 के प्रावधान के अनुसार जारी किए जाने के दिनांक से पांच वर्ष की अवधि के लिए राशन कार्ड की वैधता मान्य किए जाने का प्रावधान है। वर्तमान में प्रचलित राशनकार्ड को जारी हुए पांच वर्ष से अधिक हो चुके हैं। राशनकार्ड नियम 2016 के खण्ड 16 के अंतर्गत प्रचलित सभी राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए 8 जुलाई से शुरू करने का आदेश मिला है।

जिले में दो लाख 82 हजार राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य आगामी आठ जुलाई से प्रारंभ होने जा रहा है। इसमें विभिन्न रंगों व नामों के राशन कार्ड हैं। जैसे अंत्योदय गुलाबी कार्ड जो कमार जनजाति के लिए बनाया है। इसके करीब 55,095 कार्डधारी हैं। इसी प्रकार प्राथमिक नीला कार्ड (मुख्यमंत्री खाद्यान योजना) के 2 लाख 22 हजार 536, गुलाबी नि:शुल्क कार्ड 3579, स्पेशल गुलाबी 306 एवं नि:शक्त हरा एकल कार्ड 1180 कार्डधारी हैं। हितग्राहियों के राशन कार्डों के सत्यापन की प्रक्रिया 30 अगस्त तक चलेगी। इसमें मौजूदा राशनकार्डों की जांच-पड़ताल की जाएगी।

नवीनीकरण के कार्य के लिए खाद्य विभाग द्वारा सत्यापन केंद्र बनाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं शहरी इलाकों में वार्डों में शिविर लगाकर कार्डों का सत्यापन कर नवीनीकरण किया जाएगा। इसके लिए खाद्य विभाग तैयारी प्रारंभ कर दी है। इस दौरान केवल प्रचलित राशन कार्डों का ही नवीनीकरण किया जाएगा। नए राशन कार्ड नहीं बनेंगे। राज्य शासन द्वारा कुछ समय पहले सभी परिवारों को सस्ते दरों पर चावल देने की घोषणा की गई थी। जिसके बाद अब राज्य के सभी जिलों में इस तरह के शिविर लगाकर राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य किया जाएगा।

फैक्ट फाइल
नाम हितग्राही की संख्या
अंत्योदय गुलाबी 55095
गुलाबी नि:शुल्क 3579
स्पेशल गुलाबी 306
प्राथमिक नीला 222563
नि:शक्त हरा एकल 1180

आवेदनों के परीक्षण के बाद होगा नवीनीकरण
ऐसे राशनकार्ड जिनमें मुखिया या कम से कम एक सदस्य का आधार नंबर दर्ज है, उनके आवदेन-पत्र में निर्धारित दस्तावेज सहित पूर्व जानकारी प्राप्त होने पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा उसे नवीनीकरण के लिए मान्य किया जाएगा, लेकिन यह कार्यवाही किए जाने के पूर्व संबंधित ग्राम पंचायत/वार्ड से विगत पांच वर्षों में मृत व्यक्तियों की सूची से प्राप्त आवेदन में दर्ज सदस्यों से मिलान किया जाएगा। यदि नाम होगा तो वह हट जाएगा। जो संदिग्ध हो, जिनके आपात्र होने के संबंध में शिकायत प्राप्त हो अथवा जिनमें अब तक किसी भी सदस्य का आधार क्रमांक प्राप्त न हो, नवीनीकरण के लिए सत्यापन दल प्राप्त मूल आवेदन एवं उनकी सूची, खाद्य विभाग की वेबसाइट में राशनकार्डधारियों की सूची से मिलान किया जाएगा।

नवीनीकरण के लिए लगेंगे ये दस्तावेज
सत्यापन का कार्य केंद्रीय स्थान पर सार्वजनिक भवन जैसे ग्राम पंचायत, स्कूल, सामुदायिक भवन में किया जाएगा। आवश्यक दस्तोवजों के आधार पर नवीनीकरण होगा। इसके लिए राशन कार्ड में घर के मुखिया एवं परिवार के समस्त सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में आधार पंजीयन पावती तथा कोई एक फोटोयुक्त परिचय पत्र, मुखिया के बैंक खाते के प्रथम पृष्ठ, राशन कार्ड के प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ एवं मुखिया व आवेदक के दो वर्तमान के दो पासपोर्ट साइज के फोटो लगेंगे। इधर, विभाग नवीनीकरण कार्य के प्रचार-प्रसार के लिए विभाग द्वारा उचित मूल्य की दुकानों में बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स लगाने के आदेश दिए गए हैं। वहीं जुलाई माह में चावल उत्सव के दौरान प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

केंद्र बनाए जाएंगे
खाद्य अधिकारी अजय यादव प्रचलित राशनकार्डों का सत्यापन 8 जुलाई से केंद्र बनाकर किया जाएगा। इसके लिए आदेश प्राप्त हो चुका है। जिले में 2 लाख 82 हजार राशनकार्डधारी हैं।

छत्तीसगढ़ की Utility से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned