scriptऑनलाइन कोचिंग से हो रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, शिक्षक कर रहे मार्गदर्शन | Online coaching teachers guiding students preparing competitive exam | Patrika News
महासमुंद

ऑनलाइन कोचिंग से हो रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, शिक्षक कर रहे मार्गदर्शन

पीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने करवाने के लिए शुरू हुआ नि:शुल्क नवकिरण कोचिंग सेंटर पिछले ढाई महीने से बंद है। इस कारण छात्र छात्राएं अब ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे।

महासमुंदJun 02, 2020 / 09:47 am

Bhawna Chaudhary

ऑनलाइन कोचिंग से हो रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, शिक्षक कर रहे मार्गदर्शन

ऑनलाइन कोचिंग से हो रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, शिक्षक कर रहे मार्गदर्शन

महासमुंद. जिला मुख्यालय में पीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने करवाने के लिए शुरू हुआ नि:शुल्क नवकिरण कोचिंग सेंटर पिछले ढाई महीने से बंद है। इस कारण छात्र छात्राएं अब ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे। यही नहीं, पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए यह ग्रुप बनाया गया इसमें कोचिंग करने वाले युवाओं को मार्गदर्शन किया जा रहा है।

जिला प्रशासन द्वारा नवकिरण अकादमी की शुरुआत पिछले वर्ष नवंबर को हुई थी। वर्तमान में इस कोचिंग सेंटर में पीएससी प्री और मेंस मिलाकर 317 विद्यार्थी कोचिंग कर रहे हैं। समय-समय पर जिला के प्रशासनिक अधिकारियों ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। इन्हें उत्तर लेखन के बारे में टिप्स भी दिए गए। लॉकडाउन के पहले तक दो पालियों को कक्षाओं का संचालन किया जा रहा था। विद्यार्थियों के सप्ताहिक और मेगा लिए जा रहे थे। 9 फरवरी को पीएसी प्रारंभ की परीक्षा हुई। इसमें नवकिरण अकादमी के छात्रों ने भी हिस्सा लिया। इसके बाद छात्र मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट गए थे और लॉकडाउन हो गया।

मुख्य परीक्षा जून में थी। लॉकडाउन की वजह से इस परीक्षा की तिथि भी आगे बढ़ सकती है। परियोजना अधिकारी हिमांशु भारतीय ने बताया कि छात्रों को व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से जोड़ा जा रहा है। कोर्स मटेरियल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ऑनलाइन कक्षा वीडियो के माध्यम से ली जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन तैयारी की जा रही है। लॉकडाउन की वजह से तैयारियों पर असर पड़ रहा है। शासन के निर्देशों के आधार पर ही संस्थाएं खुलेंगे।

Home / Mahasamund / ऑनलाइन कोचिंग से हो रही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी, शिक्षक कर रहे मार्गदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो