scriptOperation of hot food in Anganwadis stopped | आंगनबाडिय़ों में 4 दिन से गर्म भोजन बंटना बंद, हुक्मरानों को पता ही नहीं | Patrika News

आंगनबाडिय़ों में 4 दिन से गर्म भोजन बंटना बंद, हुक्मरानों को पता ही नहीं

महासमुंद. जिले के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को चार दिन से गर्म भोजन नहीं मिल रहा है। फिर भी महिला एवं बाल विकास विभाग ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है। अधिकारी यही कह रहे हैं कि गर्म भोजन बंट रहा है, पर उनके दफ्तर के नजदीक के ही आंगनबाड़ी केंद्र की पड़ताल की गई तो बताया कि गर्म भोजन का संचालन बंद है।

महासमुंद

Published: March 05, 2022 12:47:57 pm

महासमुंद. जिले के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को चार दिन से गर्म भोजन नहीं मिल रहा है। फिर भी महिला एवं बाल विकास विभाग ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है। अधिकारी यही कह रहे हैं कि गर्म भोजन बंट रहा है, पर उनके दफ्तर के नजदीक के ही आंगनबाड़ी केंद्र की पड़ताल की गई तो बताया कि गर्म भोजन का संचालन बंद है।
दरअसल, छग जूझारू आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका कल्याण संघ अपनी सात सूत्रीय मांग को लेकर जिला कार्यक्रम अधिकारी को 16 फरवरी को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांगों के संबंध में अवगत कराया था। संघ की प्रदेश उपाध्यक्ष सुधा रात्रे व जिला अध्यक्ष सुलेखा शर्मा ने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी को पूर्व में ज्ञापन सौंपा गया था। लंबित राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। लड्डू भुगतान की राशि 2018 से लंबित है। वहीं सूखा राशन की 40 प्रतिशत की राशि, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की राशि, गर्म भोजन की राशि, हड़ताल अवधि की 22 की राशि व विभागीय कार्य के लिए रजिस्टर की अनुपलब्धता आदि को लेकर मांग की गई थी। मांग पूरी नहीं होने पर एक मार्च से गर्म भोजन बच्चों को नहीं दिया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी समीर पांडे ने बताया कि इस संबंध में उन्हें कोई ज्ञापन नहीं मिला है। उनकी जानकारी में अभी कोई भी केंद्र नहीं है, जहां गर्म भोजन नहीं बंट रहा है। इसके बाद पत्रिका की टीम ने आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया। महिला एवं बाल विकास विभाग के पास ही केंद्रों में ही गर्म भोजन का संचालन नहीं होने की जानकारी मिली। पिटियाझर, मौहारीभांठा आदि केंद्रों में गर्म भोजन नहीं मिल रहा है।
रसोइया संघ ने भी दी धरना की चेतावनी
मध्यान्ह भोजन रसोइया संघ भी तीन सूत्रीय मांग को लेकर 11 मार्च को धरना प्रदर्शन कर रैली निकालेगा। संभाग अध्यक्ष नीलू ओगरे ने बताया कि रसोइया श्रमिक संघ का वेतन कलेक्टर दर पर दिया जाना चाहिए। बजट सत्र 2019-20 के दरमियान मुख्यमंत्री के द्वारा 300 रुपए की वृद्धि की घोषणा की गई थी। मानदेय व एरियर्स साथ में दिया जाना चाहिए। स्कूल में छात्रों की संख्या कम होने पर रसोइयों को हटा दिया जाता है, इस नियम पर रोक लगाई जानी चाहिए। धरना-प्रदर्शन रायपुर के बूढ़ा तालाब में किया जाएगा।
बच्चे लौट रहे
गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए विभाग द्वारा कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई है। चार दिन से केंद्रों से बच्चे वापस लौट रहे हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाती, तब तक संचालन बंद रहेगा। पूर्व में भी कई बार आंदालेन व धरना दिया जा चुका है।
आंगनबाडिय़ों में ४ दिन से गर्म भोजन बंटना बंद, हुक्मरानों को पता ही नहीं
आंगनबाडिय़ों में ४ दिन से गर्म भोजन बंटना बंद, हुक्मरानों को पता ही नहीं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.