script20 हाथियों का दल जंगल में डटा, आसपास के गांव में मची खलबली, दहशत में लोग | People in panic with 20 elephants group Mahasamund Chhattisgarh | Patrika News

20 हाथियों का दल जंगल में डटा, आसपास के गांव में मची खलबली, दहशत में लोग

locationमहासमुंदPublished: Sep 24, 2019 05:05:29 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

पिछले तीन वर्ष से उत्पाती हाथियों को गांव की तरफ रुख करने से रोकने के सारे प्रयास नाकाम साबित हुए।

20 हाथियों का दल जंगल में डटा, आसपास के गांव में मची खलबली, दहशत में लोग

20 हाथियों का दल जंगल में डटा, आसपास के गांव में मची खलबली, दहशत में लोग

महासमुंद. पिछले तीन वर्ष से उत्पाती हाथियों को गांव की तरफ रुख करने से रोकने के सारे प्रयास नाकाम साबित हुए। अब भी एक दर्जन गांवों में रोज हाथियों के आने की आहट से लोग घबराए हुए हैं। इसलिए हाथी मित्र दल लोगों को पिछले एक हफ्ते से हाथियों से फसल हानि रोकने के लिए पुरानी पद्धति मिर्ची व तंबाकू को मिलाकर मशाल बनाने के लिए जागरूक कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक जिन गांवों में हाथियों की आवाजाही का ज्यादा डर है, वहीं इस तकनीक का प्रयोग ज्यादा किया जा रहा है। किसानों के मुताबिक पैरा में मिर्ची व तंबाकू को डालकर मशाल बनाएंगे। पेड़ में हाथियों के पहुंच के ऊपर इसे लटकाएंगे। जलते हुए मशाल के धुएं के कारण हाथी अपनी दिशा बदल लेंगे। तीन साल पहले ऐसा प्रयोग किया गया था। अब हाथी मित्र दल ऐसा ही प्रयोग करने के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है।

अभी वन विभाग का अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने से गुड़रूडीह, मालीडीह, पिरदा, बिरबिरा, बांसकुड़ा, फुसेराडीह, खिरसाली, बंदोरा, केशलडीह, सुकुलबाय, नांदबारू, तालाझर, छताल डबरा, मुरुमडीह, अमलोर, पासिद, मुडिय़ाडीह, बोरिद आदि गांव के किसान प्रयोग के तौर पैरा में मिर्ची व तंबाकू डालकर मशाल तैयार कर रहे हैं। हाथी भगाओ फसल बचाओ समिति के संयोजक राधेलाल सिन्हा ने बताया कि अब गांव के लोग प्रयोग के तौर पर मशाल तैयार करने में लगे हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो