scriptचाइना पर आर्थिक वार के लिए सीकर तैयार | SIkar is Ready for economic burden on China | Patrika News

चाइना पर आर्थिक वार के लिए सीकर तैयार

locationमहासमुंदPublished: Oct 13, 2016 06:11:00 pm

Submitted by:

vishwanath saini

जिलेवासी पत्रिका को अभियान के लिए बधाई देने के साथ राष्ट्रभक्ति साबित करने वाले इस अभियान को आंदोलन का रूप देने की बात भी कर रहे हैं।

SIkar is Ready for economic burden on China
चाइनीज माल के बहिष्कार की पत्रिका की मुहिम अब आमजन की मुहिम बनती जा रही है। आलम यह है कि अब बाजार से खरीदारी भी लोग यह पूछकर करने लगे हैं कि माल चाइनीज है या देसी? वहीं, दुकानदारों ने भी चाइनीज माल बेचने व रिपेयर करने से तौबा करना शुरू कर दिया है।
जिलेवासी पत्रिका को अभियान के लिए बधाई देने के साथ राष्ट्रभक्ति साबित करने वाले इस अभियान को आंदोलन का रूप देने की बात भी कर रहे हैं। उत्पाद की जानकारी लेकर खरीदारी के वाकये पटाखे व इलक्ट्रोनिक आइटम की दुकानों पर खासतौर पर देखे जा रहे हैं।
संगोष्ठी की, अब पंफलेट्स व रैली से करेंगे प्रचार
चाइनीज माल के बहिष्कार को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) की ओर से बुधवार को श्रीहरदयाल उच्च प्राथमिक स्कूल में संगोष्ठी आयोजित की गई। जिलाध्यक्ष मुकेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में इस दौरान मुख्य वक्ता आरएसएस के विभाग प्रमुख मुरली मनोहर रहे। उन्होंने कहा कि चीन अपने उत्पाद हमारे देश में बेचकर पहले पैसा कमाता है।
फिर उसी राशि का उपयोग पाकिस्तानी घुसपैठियों व आतंकवादियों का साथ देकर हमारे खिलाफ करता है। ऐसे चीन के समान का बहिष्कार कर हमें उसे आर्थिक चोट पहुंचानी चाहिए।

मंडल संगठन मंत्री सुंदर स्वामी ने कहा कि दिवाली पर चीनी समान खरीदकर हमारी लक्ष्मी चीन भेजने की बेवकूफी हमें इस बार बिल्कुल नहीं करनी है।
जिला मंत्री विजयकुमार बुरड़क ने बताया कि इस दौरान चाइनीज माल के बहिष्कार का अभियान स्कूलों में प्रार्थना सभा व पंपलेट के जरिए आमजन तक पहुंचाने तथा जिला व ब्लॉक मुख्यालयों पर मामले में रैली निकालने का फैसला भी लिया गया।
कार्यक्रम में हमीर सिंह, कैलाश शर्मा, यशवंत सिंह शेखावत, सुभाष धायल, गोकुल जांगिड़, नरपत सिंह, रामलाल, चरणजीत सिंह, महेंद्र सिंह शेखावत आदि मौजूद रहे।

स्वदेशी की खरीद शुरू

पत्रिका मुहिम के बाद लोग अब खरीदारी स्वदेशी या विदेशी पूछकर करने लगे हैं। वार्ड 25 निवासी रणजीतसिंह बडग़ुजर का कहना है कि अब तक खरीदारी करते समय कभी भी स्वदेशी या विदेशी का विचार नहीं किया था। लेकिन, चीन की करतूतों व पत्रिका के अभियान के बाद अब समान सिर्फ स्वदेशी ही खरीद रहा हूं। इसी तरह जयपुर रोड निवासी ऋषभ ने भी स्वदेशी उत्पादों की खरीद ही करने की बात कही है।
बेचूंगा ना रिपेयर करूंगा

चाइनीज माल के बहिष्कार की पत्रिका की मुहिम से जुड़कर महामंदिर रोड के विनोद सोनी ने देशभक्ति की अनूठी मिसाल पेश की है। सोनी ने घोषणा की है कि वे इस बार दिवाली पर ना तो चाइनीज उपकरण बेचेंगे ओर ना ही भविष्य में किसी भी चाइनीज माल की रिपेयरिंग करेंगे।
सोनी का कहना है कि बचपन की कहानियों में जिस तरह एक राक्षस की जान तोते में बताई जाती है, उसी तरह चीन की जान उसके उत्पादों में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो