script

योजना असफल, सौर ऊर्जा से रोशन नहीं हो पा रहे है उद्यान

locationमहासमुंदPublished: Dec 18, 2018 03:53:52 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

महासमुंद नगर पालिका ने शहर के उद्यानों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का प्लान बनाया था।

garden

योजना असफल, सौर ऊर्जा से रोशन नहीं हो पा रहे है उद्यान

महासमुंद. महासमुंद नगर पालिका ने शहर के उद्यानों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का प्लान बनाया था। के्रडा विभाग को इसका प्रस्ताव भी भेजा गया था, लेकिन अनुदान नहीं मिलने से प्लान असफल हो गया है। अभी उद्यानों का हाल यह है कि ढंग से लाइट तक नहीं जल रही है। शाम होते ही लोग गार्डन से निकल जाते हैं।

नगर पालिका ने सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए शहर के आठ प्रमुख उद्यानों को चयन किया था। इसमें संजय कानन, गुरुगोविंद सिंह उद्यान, नकुल ढीढी उद्यान, मोती बाल उद्यान समेत अन्य उद्यान शामिल थे। इसके लिए नपा ने करीब 30 लाख रुपए का बजट भी बनाया था। वर्ष 2017-18 के बजट में इसे शामिल कर क्रेडा से शत-प्रतिशत अनुदान की मांग की थी। लेकिन के्रडा ने गाइडलाइन के अनुसार 30 प्रतिशत अनुदान देने की बात कही। इसके बाद पालिका ने शासन स्तर पर भी गुहार लगाई, लेकिन बात नहीं बनी।

ज्ञात हो कि उद्यानों की लाइटें बहुत पुरानी हो चुकी हैं। वहीं संजय कानन पर लगी लाइटें बंद है। शहर के मध्य कई उद्यानों में लाइटें जलती नहीं हैं। सात बजे के बाद लोग उद्यान छोडक़र चले जाते हैं। मोती बाल उद्यान की स्थिति बहुत खराब हो गई है। लाइट नहीं जलने के कारण अब लोग वहां बैठते ही नहीं है । लाइट के साथ ही वहां के झूले व फिसलपट्टी भी टूट गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो