घर में सफाई के बहाने जाकर जेवरात लुटने वाला गिरोह पकड़ाया, एेसे करता था चोरी

Deepak Sahu

Publish: Jun, 14 2018 01:37:57 PM (IST)

Mahasamund, Chhattisgarh, India
घर में सफाई के बहाने जाकर जेवरात लुटने वाला गिरोह पकड़ाया, एेसे करता था चोरी

सोने-चांदी के जेवर की सफाई करने के बहाने ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले बिहार के छह आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है।

महासमुंद. छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई स्थानों पर सोने-चांदी के जेवर की सफाई करने के बहाने ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले बिहार के छह आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा है। उनके पास से बाइक के साथ करीब 6 लाख रुपए के सामान जब्त किए गए हैं।

पुलिस के मुताबिक 5 जून को सरायपाली के प्रार्थी मुकेश अग्रवाल ने थाना सरायपाली में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उसके घर में टाइल्स, सोने-चांदी के जेवर और बर्तन साफ करने वाले दो युवक आए। कहा कि वे उजाला कंपनी से आए हैं और टाइल्स, सोने, चांदी के जेवर व बर्तन की सफाई करते हैं। प्रार्थी मुकेश अग्रवाल की मां कांता अग्रवाल उनके बातों में आकर सोने की चेन और चुड़ी को साफ करने युवकों को दे दिया। दोनों युवकों ने पाउडर से जेवर साफ करने के बहाने सोने-चांदी के जेवरों को बदल दिया और वहां से निकल गए।

कुछ समय बाद जब महिला को जेवर नकली होने का अहसास हुआ, तब इसकी रिपोर्ट सरायपाली थाने में दर्ज कराई गई। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों को पकडऩे के लिए सभी थाना प्रभारी और क्राइम ब्रांच टीम को निर्देशित किया। थाना सरायपाली एवं क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि दो संदिग्ध युवक सरायपाली में देखे गए हैं और किसी अपराध को अंजाम देने के फिराक में हैं। सूचना पर क्राइम ब्रांच और थाना सरायपाली की टीम ने घेराबंदी कर दो युवकों को पकड़ लिया। दोनों युवकों ने अपना नाम सुमन कुमार शाह पिता अविनेश शाह (32) पचगछीया, थाना गोपालपुर, जिला भागलपुर, बिहार और नीरज कुमार शाह पिता नारायण शाह (24) खगहा थाना मीरगंज जिला पुरनिया, बिहार बताया।

यह संपूर्ण कार्यवाही पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय धु्रव एवं अनुविभागीय अधिकारी सरायपाली राजीव शर्मा के मार्गदर्शन में क्राइम ब्रांच प्रभारी सुभाष पवार, सरायपाली थाना प्रभारी एलआर ठाकुर, योगेश सोनी, नवधाराम खाण्डेकर, प्रकाश नंद, हेमंत नायक, डिग्री लाल नंद, रमाकांत साहू, संदीप भोई, अनिल मांझी, ललित यादव, अजय जांगड़े, रवि यादव एवं थाना सरायपाली टीम की सराहनीय भूमिका रही।

कुटेला ओवरब्रिज व झिलमिला के पास चार युवक पकड़ाए
युवकों ने क्राइम ब्रांच की टीम को बताया कि उनकी टीम में 6 लोग हैं, जो टाइल्स, सोने, चांदी के जेवर व बर्तन साफ करने के बहाने घरों में जाते हैं और वहां सफाई से गहने उड़ा लेते हैं। आरोपियों ने यह भी बताया कि उन्होंने ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ के विभिन्न जगहों पर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि टीम के अन्य सदस्य सरायपाली एवं आस-के इलाकों में घूम रहे हैं।

क्राइम ब्रांच एवं थाना सरायपाली की टीम सरायपाली के कुटेला ओवरब्रिज के नीचे एवं झिलमिला चौक के पास चार संदिग्ध युवकों को पकड़ा। जिन्होंने अपना नाम प्रवेश कुमार शाह पिता सुलेन्दर शाह (20), ललन शाह पिता अविनेश शाह (32) पचगछिया थाना गोपालपुर जिला भागलपुर, अमित कुमार पिता संजय सिंह गुप्ता (27) गोंविदपुर, थाना महेशपुर, जिला खमरिया बिहार, रोशन कुमार शाह पिता नारायण शाह (24) खगहा, थाना मीरगंज, जिला पुरनिया बिहार बताया। आरोपियों से तीन मोटर साइकिल एवं सोने, चांदी के जेवरात जुमला कीमती कुल लगभग 6 लाख रुपए व साइनिंग पाउडर, हल्दी, सोना पालिस करने का ब्रस आदि जब्त किया गया। आरोपियों के खिलाफ धारा 41(1-4),379, 34 भादवि एवं दो आरोपी के खिलाफ धारा 379,34 भादवि के तहत कार्यवाही की जा रही है।

रैकी के बाद देते हैं घटना को अंजाम
पूछताछ में यह बात सामने आई कि समूह के सदस्य मोटर साइकिल से देश के विभिन्न शहरों में जाते हैं। होटल-लॉज में कमरा लेकर पहले घरों की रैकी करते हैं। फिर घटना को अंजाम देकर ये अपने मूल निवास स्थान पर चले जाते हैं। जिससे इन्हें पकडऩा मुश्किल होता है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned