खुलेआम रेत का अवैध परिवहन करते पुलिस ने जब्त किया 9 हाइवा

खुलेआम रेत के अवैध परिवहन की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने ९ हाइवा जब्त की।

By: Deepak Sahu

Published: 19 Jan 2019, 10:00 PM IST

महासमुंद. महानदी से खनन माफियाओं द्वारा खुलेआम रेत के अवैध परिवहन की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने ९ हाइवा जब्त की। अग्रिम कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को सौंप दिया गया है।

दरअसल, खनिज विभाग की सुस्ती का फायदा रेत का अवैध उत्खनन करने वाले उठा रहे हैं। दिन और रात खुलेआम रेत का उत्खनन और परिवहन हो रहा है। एक बार भी खनिज विभाग के अफसर झांकने नहीं पहुंचते। शिकायत भी मिलती है, पर कार्रवाई नहीं होती। शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होते देख ग्रामीणों ने कोतवाली पुलिस से इसकी शिकायत की। कोतवाली प्रभारी कमला पुसाम ने बताया कि रात को सूचना मिली कि कुछ ग्रामीणों ने रेत से भरे हाइवा को रोका है।

सूचना मिलते ही टीम मौके पर पहुंची। उन्हें बताया गया कि रात में अवैध रूप से रेत का परिवहन किया जा रहा है। शाम के बाद रेत परिवहन प्रतिबंधित है। इस पर टीम ने रेत परिवहन कर रहे सभी वाहनों को जब्त कर खनिज विभाग के हवाले कर दिया। जिन वाहनों को रेत परिवहन करते पकड़ा है। उनमें सीजी 07 सीए 8725, सीजी 07 बीजे 3410, सीजी 04 जेबी 4322, सीजी 07 बीक्यू 6545, सीजी 04 एमए 2084, सीजी 04 एमए 2094, सीजी 04 एमए 2092, सीजी 07 बीएन 4307 और एक ट्रक बिना नंबर की शामिल है।

चिंगरौद में खनन व परिवहन पर मेहरबानी
चिंगरौद में रेत का बेखौफ खनन हो रहा है। सूखा नाला, केशवा नाला में भी रोजाना रेत खनन की सूचना है। सूखा नाला और नदी के पास ट्रैक्टरों की लंबी कतार लगी रहती है। बताया जाता है कि खनिज विभाग ने अभी किसी को भी अनुमति नहीं दी है, इसके बाद भी रेत खनन हो रहा है। चिंगरौद सूखा नदी से रोजाना सैकड़ों ट्रैक्टर रेत की निकासी हो रही है। तालाब के पास प्रति ट्रैक्टर से २०० रुपए की वसूली की जाती है। यहां वसूली करने वाले की नियुक्ति की गई है।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned