script

सेवा का आदर्श पेश कर रही आदर्शवादी समिति, पहल देखकर अफसर भी हुए कायल

locationमहासमुंदPublished: Nov 20, 2021 06:31:52 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

बरडीह की आदर्शवादी सेवा समिति सदस्यों ने जनसेवा को मकसद बनाकर ऐसी पहल की है, जिसे देखकर जिले के अफसर भी कायल हो गए हैं।

mahasamund_latest_news.jpg

सेवा का आदर्श पेश कर रही आदर्शवादी समिति, पहल देखकर अफसर भी हुए कायल

महासमुंद. बरडीह की आदर्शवादी सेवा समिति सदस्यों ने जनसेवा को मकसद बनाकर ऐसी पहल की है, जिसे देखकर जिले के अफसर भी कायल हो गए हैं। इतना ही नहीं, समिति के सदस्य खुद आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं हैं, फिर भी जो भी व्यक्ति छोटे-मोटे कामों लेकर उनके जनकल्याण कार्यालय में आता है, वह खाली हाथ वापस नहीं जाता।
बरडीह आदर्शवादी सेवा समिति के सदस्यों ने गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर 2020 को गांव में ही जनकल्याण कार्यालय की शुरुआत की। इस कार्यालय में एक कम्प्यूटर रखा गया है। अब च्वाइस सेंटर से होने वाले कार्य, फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, बी-1 निकालने के लिए गांव के लोगों को शहर या दूसरे गांव में जाना नहीं पड़ता। जनकल्याण कार्यालय में ही यह सारी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध हो जाती हैं। इतना ही नहीं, आदर्शवादी समिति के सदस्य स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भी आगे हैं। गांव के मरीजों को सरायपाली व बसना से जरूरी दवाएं मंगाकर घर पहुंच सेवा प्रदान करते हैं।
इसके अलावा तहसील व जनपद कार्यालय संबंधित कार्य को लेकर जो लोग जनकल्याण कार्यालय पहुंचते हैं, उन्हें अपने साथ लेकर समिति के सदस्य संबंधित काम कराते हैं। समिति की जनसेवा को देखते हुए विभागों से रिस्पांस मिल रहा है। समिति की इस नि:शुल्क सेवा से गांव के लोगों को न केवल सुविधा मिल रही है, बल्कि समय व धन की भी बचत हो रही है। ताज्जुब की बात यह है कि प्राइवेट काम और मजदूरी कर गांव के लोग आदर्शवादी सेवा समिति का संचालन कर रहे हैं। कभी-कभी सदस्यों के सामने आर्थिक समस्या भी आती है। इसके अलावा समिति के सदस्यों ने 20 वर्षों से सरायपाली व बसना क्षेत्र में शराबबंदी का अभियान भी चलाया।

कार्यालय संचालन में इनका विशेष योगदान
जन कल्याण कार्यालय में कार्यों को संपादित करने में आदर्शवादी सेवा समिति के अध्यक्ष चंद्रहास प्रधान, संस्थापक दुखनाशन प्रधान, सक्रिय सदस्य प्रफुल्ल सराफ, तरूण गढ़तिया, भवभंजन प्रधान, रवीन्द्र बैरागी, विशाल, रूपेश कुमार, भोजराज प्रधान, अलीप गढ़तिया, डिग्रीलाल प्रधान, भागीरथी भोई, जाधव प्रधान का विशेष सहयोग रहता है। समिति के संस्थापक दुखनाशन प्रधान ने लोगों की जनसेवा के लिए जनकल्याण कार्यालय का संचालन किया जा रहा है। जितना संभव हो सके, मदद की जाती है।

जिले के अफसरों ने भी तारीफ
महासमुंद जिले के तत्कालीन कलेक्टर सुनील कुमार जैन, एसपी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रवि मित्तल आदि अफसर भी बरडीह गांव में पहुंचे थे। उन्होंने समिति के कार्यों बड़ी प्रशंसा की। इसके अलावा जिले के अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी इस कार्यालय में पहुंच चुके हैं। इस दौरान सुनील कुमार जैन ने समिति के सदस्यों को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया था।

एक महिला के नाम के पालिसी का भी भुगतान
आदर्शवादी सेवा समिति के सक्रिय सदस्य रूपेश कुमार ने एक गरीब महिला फुलतुली भोई पति स्व. गौरांग भोई के नाम से भारतीय जीवन बीमा शाखा सरायपाली अंतर्गत बीमाधन 75000 रुपए की एक पॉलिसी भी ली है। जिसका बीमा प्रीमियम का संपूर्ण भुगतान समिति के सदस्यों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी समिति के सदस्यों ने जरूरतमंदों की मदद की है।

ट्रेंडिंग वीडियो