मकानों का मालिकाना हक प्रदान करने के लिए 1500 परिवारों को मिलेगा पट्टा

मकानों का मालिकाना हक प्रदान करने के लिए 1500 परिवारों को मिलेगा पट्टा

Deepak Sahu | Publish: Sep, 05 2018 10:00:00 PM (IST) Mahasamund, Chhattisgarh, India

करीब 1500 परिवारों पट्टा मिलेगा

महासमुंद. आबादी भूमि पर निवासरत महासमुंद विकासखंड के 10 हजार से अधिक लोगों को आबादी पट्टा का वितरण होगा। वहीं नगर पालिका महासमुंद क्षेत्र में करीब 1500 परिवारों पट्टा मिलेगा। इन परिवारों को 8 सितंबर को आयोजित मुख्यमंत्री की विशाल आमसभा में आबादी पट्टा बांटने की तैयारी है। राजस्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्षों से आबादी भूमि पर काबिज लोगों को अपने मकानों का मालिकाना हक नहीं मिला है।

ऐसे लोगों को मालिकाना हक प्रदान करने के लिए आबादी पट्टा का वितरण किया जा रहा है। आबादी पट्टा बनाने का काम जिले के सभी तहसीलों में युद्धस्तर पर चल रहा है। महासमुंद विकासखंड में 10,872 परिवारों को आबादी पट्टा बनाकर दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से आबादी पट्टा का वितरण शुरू कर दिया गया है। नगरीय क्षेत्रों में सर्वे के बाद जिन परिवारों का नाम सूची में है, उनका भी पट्टा बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री के विकास यात्रा के दूसरे चरण में महासमुंद में आयोजित सभा में विकास कार्यों के भूमिपूजन और कई सौगातों के साथ ही मुख्यमंत्री के हाथों कुछ लोगों को आबादी पट्टा का वितरण किया जाएगा। इसकी सूची तैयार कर ली गई है। जिला प्रशासन इसकी तैयारी में भी जुट गया है।

मालिकाना हक के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं
जिन परिवारों को आबादी पट्टा मिल रहा है, उन परिवारों को उस भूखण्ड या मकान का मालिकाना हक मिलेगा। ऐसे पट्टाधारियों को भविष्य में उस मकान की खरीदी-बिक्री करने का अधिकार भी मिल जाएगा। इसके साथ लोगों को बैंकों से आसानी से लोन भी मिल जाएगा। ज्यादातर आबादी भूमि में बसे लोगों को बिजली, पानी के कनेक्शन लेने में दिक्कत होती है, उन लोगों को भी अब आसानी से कनेक्शन मिल जाएगा।

हो रही ऑनलाइन इंट्री
मुख्यमंत्री आबादी पट्टे की ऑनलाइन इंट्री भी की जा रही है। ऑनलाइन इंट्री में पट्टों का क्रमवार विवरण, पट्टा संख्या, भूस्वामी (पट्टाधारी) का नाम जमीन का खसरा नंबर, नक्शा आदि का रिकार्ड दर्ज होंगे। कोई भी पट्टाधारी जब चाहे अपना पट्टा नंबर डालकर अपना पट्टा राजस्व विभाग के पोर्टल भुइंया में देख सकेगा।

10872 को वितरण
महासमुंद के एसडीएम सुनील चंद्रवंशी ने बताया महासमुंद में कुल 15०० पट्टों का वितरण होना है। सीएम के हाथों से भी कुछ लोगों को पट्टा वितरण किया जाएगा। पट्टा बनाकर फिलहाल ऑनलाइन इंट्री की जा रही है। पूरे विकासखंड में 10,872 पट्टों का वितरण किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned