रक्षाबंधन के दिन गलती से भी न बांधे भाई को ये राखियां, वरना भुगतनी पड़ेगी ये परेशानी

रक्षाबंधन के दिन गलती से भी न बांधे भाई को ये राखियां, वरना भुगतनी पड़ेगी ये परेशानी

Bhawna Chaudhary | Publish: Aug, 13 2019 02:46:46 PM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

क्या आपको पता है भाई गलती से भी ऐसी राखियां नहीं बांधनी चाहिए जिससे उसे हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2019) का त्योहार बहुत ही पावन पर्व माना जाता है। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र (Rakhi) बांधती है और उससे अपनी रक्षा का सूत्र बांधती है और भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं भाई भी उसे रक्षा का वचन देता है।लेकिन क्या आपको पता है भाई गलती से भी ऐसी राखियां नहीं बांधनी चाहिए जिससे उसे हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

 

raksha bandhan 2019

खंडित राखी
शास्त्रों के अनुसार किसी भी बहन को किसी भी प्रकार का खंडित रक्षा सूत्र (राखी) या कहीं से भी टुटी हुई राखी अपने भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए। माना जाता है किसी भी खंडित वस्तु का प्रभाव भी नष्ट हो जाता है। रक्षाबंधन के दिन रक्षासूत्र बहनें अपने भाई को उसकी रक्षा के लिए बांधती हैं और अगर यह रक्षासूत्र किसी भी प्रकार से खंडित होता है तो वह आपके भाई की पूर्ण तरह रक्षा नहीं कर पाएगा। इसलिए आपको रक्षाबंधन के दिन राखी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह राखी कहीं से भी खंडित और टूटी हुई न हो।

raksha bandhan 2019

काले रंग की राखी
शास्त्रों के अनुसार काले रंग को अशुभ माना गया है। काले रंग का प्रयोग किसी भी शुभ काम में नहीं किया जाता। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले रंग का संबंध शनि देव से माना गया है। शनि को मंद गति से चलने वाला ग्रह माना गया है। प्रत्येक रंग का प्रभाव उसी के ग्रह के अनुसार होता है। इसलिए काले रंग का प्रयोग किसी भी शुभ कार्य में नहीं किया जाता और इसी कारण से काले रंग की राखी बांधने को अशुभ माना गया है। अगर आप अपने भाई को काले रंग की राखी बांधती हैं तो उन पर नकारात्मक प्रभाव पडे़गा।

raksha bandhan 2019

भगवान की तस्वीर वाली राखी
कई बार लोग भगवान की तस्वीर वाली राखियां भी खरीदते हैं। शास्त्रों के अनुसार भगवान की तस्वीर वाली राखी भी बहनों को अपने भाई को नहीं बांधनी चाहिए। क्योंकि कई बार राखी कहीं पर खुलकर गिर जाती है। जिससे भगवान का अपमान होता है । लेकिन आप शुभ चिन्हों वाली राखियां ले सकते हैं। जिस पर किसी भी भगवान की कोई तस्वीर न हो।

raksha bandhan 2019

प्लास्टिक की राखी
आज कर बाजारों मे कई तरह की राखीयां आ रही हैं। इन्हीं में से एक है प्लास्टिक की राखी। प्लास्टिक की राखी को भी अशुभ माना गया है। क्योंकि प्लास्टिक कई अशुद्ध चीजों से मिलकर बनती हैं। प्लास्टिक में जानवरों की चर्बी और हड्डियों से मिलकर बनाई जाती है। जो कि पूरी तरह से अशुद्ध हैं। किसी भी शुभ काम में इस तरह की चीजों का प्रयोग नहीं किया जाता है। इस प्रकार की चीजें घर में नकारात्मकता फैलाती है। इसलिए आपको प्लास्टिक की राखी खरीदने से बचना चाहिए। अगर आप अपने भाई को प्लास्टिक की राखी बांधती हैं। तो आपके भाई को अनिष्टों का सामना करना पड़ सकता है।

raksha bandhan 2019

अशुभ चिन्ह वाली राखी
बजारों में आजकल बहुत सारी डिजाइन की राखियां आती हैं। लोग बिना सोचे समझे फैशन की वजह से उन राखियों को खरीद लेते हैं। त्योहार के समय में कई प्रकार की राखियां दुकानों में मिलती हैं। जिनमें कुछ अशुभ चिन्ह भी अंकित होते हैं। लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस प्रकार की राखियां संकट ही लेकर आती हैं। इसलिए आपको इस प्रकार की राखी बिल्कुल भी नहीं खरीदनी चाहिए। हमेशा शुभ चिन्ह वाली राखी ही खरीदें आप चाहें तो 'ऊँ' और 'स्वास्तिक' के निशान वाली राखी खरीद सकती हैं। क्योंकि ये दोनों ही चिन्ह शुभता के प्रतीक हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned