scriptआवारा मवेशियों से फसल को बचाने के लिए किसानों ने सड़क से लगे खेतों को तार से घेरकर फसलों को किया सुरक्षित | save the crop from the vagabond cattle mahasamund | Patrika News

आवारा मवेशियों से फसल को बचाने के लिए किसानों ने सड़क से लगे खेतों को तार से घेरकर फसलों को किया सुरक्षित

locationमहासमुंदPublished: Sep 16, 2018 04:32:39 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

ग्रामीणों ने अपनी उम्मीद की फसल को आवारा मवेशियों से बचाने के लिए सामूहिक प्रयास किया है।

cg news

आवारा मवेशियों से फसल को बचाने के लिए किसानों ने सड़क से लगे खेतों को तार से घेरकर फसलों को किया सुरक्षित

महासमुंद. जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत लभराखुर्द के ग्रामीणों ने अपनी उम्मीद की फसल को आवारा मवेशियों से बचाने के लिए सामूहिक प्रयास किया है।

ग्रामीणों ने मिलकर सड़क किनारे के खेतों को तार से घेरा है, ताकि आवारा मवेशी खेत में न घुस सकें और फसल सुरक्षित रहे। पिछले कई महीनों से आसपास के गांव के लोग आवारा मवेशियों से परेशान थे। गांवों में मवेशी छोड़े जाने से विवाद के साथ फसलों को क्षति भी पहुंच रही थी। इस कारण किसानों की परेशानी बढ़ गई थी। इससे राहत पाने के लिए ग्रामीणों ने मिलजुलकर और चंदा इकट्ठा किया और खेतों को तार से घेरा है।

READ MORE: स्वास्थ्य संयोजकों की हड़ताल से उपस्वास्थ्य केंद्रों में लटका ताला, इलाज के लिए भटक रहे मरीज

किसान प्रकाश चंद्राकर ने बताया कि आवारा मवेशियों की समस्या का कोई हल नहीं निकलता देख ग्रामसभा की बैठक में गांव के पंच-सरपंच और अन्य लोगों के सामने प्रस्ताव रखा गया। प्रस्ताव पर गांव वालों की मुहर लगने के बाद खेतों को तार से घेरकर आवारा मवेशियों से फसलों को बचाने की प्लानिंग की गई है।

RAED MORE: अब तक नहीं सुधरी व्यवस्था, नालों से आ रहा गंदा पानी बढ़ रहा बिमारियों का खतरा

ग्रामीणों ने सिंचाई के लिए बनी छोटी नहरों को भी सुरक्षित रखने का प्रयास किया है। मवेशियों को पानी के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए नहरों को कई जगह से खुला छोड़ा गया है। ताकि मवेशी पानी पी सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो