scriptवट सावित्री व्रत पर बन रहा विशेष संयोग, पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं ऐसे करें पूजा | Special coincidence in Vat savitri Vart Puja, Chhattisgarh | Patrika News

वट सावित्री व्रत पर बन रहा विशेष संयोग, पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं ऐसे करें पूजा

locationमहासमुंदPublished: Jun 02, 2019 06:05:01 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

सोमवती अमावस्या कारण वट सावित्री व्रत (Vat savitri vart)) अत्यंत प्रभावशाली और विशेष संयोग (Special coincidence) वाला है। मान्‍यता है कि इस व्रत को रखने से पति पर आए संकट कोसो दूरे होते हैं। साथ ही पति की लंबी आयु भी होती है।

vat savitri vrat

वट सावित्री व्रत पर बन रहा विशेष संयोग, पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं ऐसे करें पूजा

महासमुंद. ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या वट सावित्री (Vat savitri) अमावस्या कहलाती है। इस दिन सौभाग्यवती महिलाएं अखंड सौभाग्य प्राप्त करने के लिए वट सावित्री व्रत (Vat savitri vart) रखकर वटवृक्ष और यमदेव की पूजा करती हैं।इस दिन महिलाएं बरगद के पेड़ के पास अपने पति की लंबी आयु के लिए पूजा-अर्चना करती है (Special coincidence) ।

आज सोमवती अमावस्या कारण ये व्रत अत्यंत प्रभावशाली और विशेष संयोग वाला है। मान्‍यता है कि इस व्रत को रखने से पति पर आए संकट कोसो दूरे होते हैं। साथ ही पति की लंबी आयु भी होती है। हिंदू धर्म में ये व्रत काफी महत्वपूर्ण होता है। इस बार ये व्रत काफी शुभ दिन (Special coincidence) पड़ रहा है इस दिन जो भी पूजा, गंगा में स्नान और दान करेगा उसकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होगी और उन्हें मनवांच्छित फल मिलेगा।

इस संयोग(Special coincidence) में पीपल और बरगद के वृक्ष के नीचे पीपल के पत्ते पर पांच तरह की मिठ्ठाई चढ़ाएं। जिन युवक-युवतियों के विवाह में पितृ दोष व इस वजह से शादी में देरी हो रही है तो वह उनके माता-पिता को इस खास संयोग पर पितरों के निमित्‍त दान करें। .इस योग में महिलाएं पूजापाठ पूरी पूजा विधि व शुभ मुहूर्त के अनुसार करें. ऐसा करने से पितृ दोष दूर होता है। ये काफी शुभ मुहूर्त है इस दिन आप या आपके पति कोई शुभ कार्य शुरू कर सकते हैं। नए कार्यों के आरंभ करने से पहले गणेश जी की पूजा अवश्य करवाएं (Vat savitri vart)।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो