scriptई-मेल से मिलेगा छात्रों को प्रश्न पत्र, ऑनलाइन होगी फाइनल और प्राइवेट स्टूडेंट्स के Exam | Students get question papers through e-mail online exam final year | Patrika News

ई-मेल से मिलेगा छात्रों को प्रश्न पत्र, ऑनलाइन होगी फाइनल और प्राइवेट स्टूडेंट्स के Exam

locationमहासमुंदPublished: Aug 05, 2020 08:33:27 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष, स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर और प्राइवेट छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र ऑनलाइन ई-मेल पर भेजा जाएगा।

ई-मेल से मिलेगा छात्रों को प्रश्न पत्र, ऑनलाइन होगी फाइनल और प्राइवेट स्टूडेंट्स के Exam

ई-मेल से मिलेगा छात्रों को प्रश्न पत्र, ऑनलाइन होगी फाइनल और प्राइवेट स्टूडेंट्स के Exam

महासमुंद. कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष, स्नातकोत्तर के अंतिम सेमेस्टर और प्राइवेट छात्रों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। उच्च शिक्षा विभाग ने विवि को निर्देश जारी कर दिया है। विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र ऑनलाइन ई-मेल पर भेजा जाएगा। इसके लिए स्थानीय कॉलेजों ने भी अंतिम वर्ष के छात्रों से ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर मंगाना शुरू कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रश्नों के उत्तर घर पर ही लिखने के लिए तिथि निर्धारित की जा सकती हैं और उत्तर लिखने के लिए भी समय तय किए जाने का प्लान है। उत्तर पुस्तिकाओं को लिखने के बाद ई- ईमेल के माध्यम से भेजने की व्यवस्था होगी। स्पीड पोस्ट का भी विकल्प दिया जा सकता है। किसी कारण से परीक्षा नहीं दे पाने वाले छात्रों को फिर से परीक्षा में बैठने के लिए भी अवसर प्रदान किया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार स्वाध्यायी (प्राइवेट) के भी प्रथम, द्वितीय और अंतिम वर्ष की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होगी। जिले के विद्यार्थी बड़ी संख्या में प्राइवेट की परीक्षा देने वाले थे। इस निर्णय से प्राइवेट छात्रों को भी थोडी राहत मिली होगी यह परीक्षाएं सितंबर माह तक पूरी हो जाएंगी। माता कर्मा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रमेश देवांगन ने बताया कि पं रविशंकर शुक्ल विवि से पत्र प्राप्त हुआ है। विद्यार्थियों के ई-मेल नंबर और फोन नंबर संकलित करने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रों से ई-मेल एडेम मगाए जा रहे हैं।

मंगाए हैं ई-मेल एड्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो