scriptपेड़ के नीचे और उद्यानों में एक साथ बैठकर वार्षिक परीक्षा दे रहे विद्यार्थी | Students taking annual exams sitting together under trees and in garde | Patrika News

पेड़ के नीचे और उद्यानों में एक साथ बैठकर वार्षिक परीक्षा दे रहे विद्यार्थी

locationमहासमुंदPublished: Apr 19, 2022 12:22:29 pm

Submitted by:

Jitendra Satpathi

महासमुंद. पं. रविशंकर शुक्ल विवि द्वारा आयोजित ऑनलाइन वार्षिक के दौरान एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। कॉलेज के छात्र-छात्राएं पेड़ के नीचे और उद्यानों में समूह में बैठकर वार्षिक परीक्षा देते नजर आए। वहीं परीक्षा के दूसरे दिन भी कॉलेजों में उत्तर पुस्तिका जमा करने छात्रों की भीड़ रही

पेड़ के नीचे और उद्यानों में एक साथ बैठकर वार्षिक परीक्षा दे रहे विद्यार्थी

पेड़ के नीचे और उद्यानों में एक साथ बैठकर वार्षिक परीक्षा दे रहे विद्यार्थी

महासमुंद. पं. रविशंकर शुक्ल विवि द्वारा आयोजित ऑनलाइन वार्षिक के दौरान एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। कॉलेज के छात्र-छात्राएं पेड़ के नीचे और उद्यानों में समूह में बैठकर वार्षिक परीक्षा देते नजर आए। वहीं परीक्षा के दूसरे दिन भी कॉलेजों में उत्तर पुस्तिका जमा करने छात्रों की भीड़ रही।
16 अप्रैल से स्नातक व स्नातकोत्तर व डिप्लोमा विषय की वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ हो चुकी हैं। वार्षिक परीक्षा में ऐसे दृश्य देखने को मिल रहे हैं, जो शायद कोरोना काल के बाद पहली बार देखे गए हैं। परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए भी होड़ मची हुई है। गर्मी में छात्रों को कतार लगानी पड़ रही है। सोमवार को वल्लभाचार्य कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए 18 काउंटर बनाए गए थे। इसके अलावा कॉलेज के सामने स्थित मैदान को पार्किंग बनाया गया था। इसके कारण दूसरे दिन परीक्षा के दौरान छात्रों को पहले दिन जैसी अव्यवस्था का सामना नहीं करना पड़ा। पहले दिन से सबक लेते हुए कई छात्रों ने परीक्षा समाप्ति के बाद ही कॉलेज में उत्तर पुस्तिका जमा कर दी। शासकीय महाप्रुभ वल्लभाचार्य स्नातकोत्तर कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य ई-पी चेलक ने बताया कि उन्हीं छात्रों को प्रवेश दिया गया, जो कॉलेज में प्रवेश-पत्र लेकर आए थे। छात्रों की सुविधा के लिए 18 काउंटर बनाए गए हैं। बाहर पार्किंग की भी व्यवस्था कर दी गई थी। मालूम हो कि कॉलेजों की परीक्षा ऑनलाइन होने से छात्रों को राहत जरूरी मिली है, लेकिन उत्तरपुस्तिका जमा करने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।
ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले परीक्षार्थी ज्यादा परेशान
ऐसे छात्र जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। बस या ऑटो से ही आना-जाना करते हैं। ऐसे छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर लिखने के बाद उन्हें बस का इंतजार करना पड़ता है। उसके बाद फिर कॉलेज तक आने के लिए आटो भी शहर में मुश्किल से छात्रों को मिलता है। इससे छात्रों को भी तय समय पर पहुंचने में परेशानी होती है। इस कारण सोमवार को कई छात्र कॉलेज जल्दी पहुंच गए और पेड़ों के नीचे ही उत्तर लिखने लगे।
काउंटर बनाए गए
वल्लभाचार्य कॉलेज में छात्रों की सुविधा के लिए रोल नंबर के अनुसार काउंटर तय कर दिए गए हैं। जिससे छात्र तय काउंटर पर ही उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए जाएंगे। इससे कॉलेज में उमडऩे वाली भीड़ से भी राहत मिलेगी। परीक्षा के दूसरे दिन भी छात्र तीन बजे तक कॉलेज पहुंचते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो