scriptVideo: खाना, पानी के लिए भटकते तीन हिरण पहुंचे तुमगांव, ग्रामीणों ने देखते ही किया ये काम | Three Deer Reached Mahasamund Tumgav Public helped to rescue | Patrika News
महासमुंद

Video: खाना, पानी के लिए भटकते तीन हिरण पहुंचे तुमगांव, ग्रामीणों ने देखते ही किया ये काम

* दल से 3 हिरण भोजन-पानी की तलाश में तुमगांव नगर पंचायत से लगे मुक्तिधाम की ओर जा रहे थे। इसे कुत्तों के झुंड ने दौड़ाया। दो हिरण जान बचाने जंगल की ओर भाग गए। वहीं एक शहर के अंदर घुस गया।

महासमुंदMay 10, 2019 / 09:14 pm

Deepak Sahu

deer

खाना, पानी के लिए भटकते तीन हिरण पहुंचे तुमगांव, ग्रामीणों ने देखते ही किया ये काम

महासमुंद । भूख व प्यास से भटकता हुआ बारसिंघा प्रजाति का एक हिरण शुक्रवार सुबह तुमगांव नपं के वार्ड-7 ब्राम्हण पारा जा पंहुचा। हिरण को देखते ही लोगो में हड़कंप मच गई और मोहल्ले में स्थित एक कुएं में वह जा गिरा। ग्रामीणों ने सूझबूझ दिखते हुए उसे सुरक्षित बाहर निकाला और वन विभाग को सौंप दिया। वन विभाग ने उपचार के बाद उसे तुमगांव से लगे पास के जंगल में छोड़ दिया है।
जानकारी के मुताबिक दल से 3 हिरण भोजन-पानी की तलाश में तुमगांव नगर पंचायत से लगे मुक्तिधाम की ओर जा रहे थे। इसे कुत्तों के झुंड ने दौड़ाया। दो हिरण जान बचाने जंगल की ओर भाग गए। वहीं एक शहर के अंदर घुसा और देवेंन्द्र निर्मलकर की बाड़ी से लगे कुएं में जा गिरा। आसपास के लोगों ने कुएं में गिरे हिरण को सुरक्षित बाहर निकाला।
deer
पूर्व एल्डरमेन पप्पू पटेल ने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग को दी गई, लेकिन अमला देर से पहुंचा। इससे पहले ही ग्रामीणों ने हिरण की जान बचाते हुए कुएं से बाहर निकाल लिया था और उसका उपचार भी कराया। बाद विभाग की टीम को सौंप दिया गया।
इस संबंध में वन परिक्षेत्र अधिकारी मनोज चंद्राकर ने बताया कि हिरण का प्राथमिक उपचार कराने के बाद कोडार क्षेत्र से लगे कक्ष क्रमांक-23 में उसे दल के साथ छोड़ दिया गया है। ज्ञात हो कि गर्मी बढ़ते ही जंगलों में वन्यप्राणियों को न तो भोजन मिल रहा है और न ही पानी। इस कारण भटकते-भटकते जंगल से गांव व शहर की ओर पहुंच रहे हैं। कुत्तों के झुंड से बचने सीधे गांव में घुस रहे हैं। वन विभाग जंगलों में वन्यप्राणियों के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं कर पा रहा है। भालू भी शहद व महुआ के लिए भटकते हुए ग्रामीण अंचलों में पहुंचकर लोगों को घायल कर रहे हैं।

Home / Mahasamund / Video: खाना, पानी के लिए भटकते तीन हिरण पहुंचे तुमगांव, ग्रामीणों ने देखते ही किया ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो